ईराक़ में अमरीका पर एक और हम’ला, इस बार भी एम्बेसी के पास..

बग़दाद. अमरीका द्वारा ईरान के क़ुद्स फ़ोर्स के चीफ़ क़ासिम सुलेमानी की ह’त्या के बाद क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है. ईरान और अमरीका के बीच युद्ध की संभावनाएँ तेज़ हो गई हैं. ख़बर है कि ईराक़ की राजधानी बग़दाद स्थित अमरीकी दूतावास के पास रविवार की रात राकेट से हम’ला किया गया है. सुलेमानी की ह’त्या के बाद मिडिल ईस्ट में अमरीकी फ़ौ’ज का वि’रोध तेज़ हो गया है.

अब तक जो ख़बर है उसके मुताबिक़ इस ह’मले में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है. इसके पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट करके सुलेमानी की ह’त्या को जायज़ ठहराने की कोशिश करते हुए कहा,”उन्होंने हम पर ह’मला किया और हमने उन्हें जवाब दिया. अगर उन्होंने फिर से हम’ला किया तो मैं उन्हें सख्त लहजे में नसीहत देना चाहता हूं कि ऐसा हरगिज न करें क्योंकि इस बार हम उनको ऐसा जवाब देंगे, जैसा शायद ही पहले कभी दिया गया हो.”

Hassan Rouhani- Donald Trump

ट्रंप ने एक और ट्वीट में लिखा,”अमेरिका ने दो ट्रिलियन डॉलर सिर्फ सै’न्य सामानों (हथियारों) पर खर्च किए हैं. हम सबसे बड़े हैं और दुनिया में सबसे बेहतर हैं. अगर ईरान अमेरिकी बेस या किसी अमेरिकी नागरिक पर ह’मला करता है तो हम उनके पास ब्रांड न्यू खूबसूरत हथियार भेजेंगे और वो भी बगैर किसी हिचक के.”अमरीका और ईरान के बीच सीधी ल’ड़ाई न हो इसकी कोशिशें शुरू हो गई हैं. सूत्रों के मुताबिक़ अमरीका ईरान से सीधा युद्ध नहीं चाहता. परन्तु अमरीका द्वारा टॉप जनरल की ह’त्या के बाद मामला काफ़ी बढ़ गया है.

ईराक में अमेरिकी दूतावास और एयरबेस पर रॉकेट से हम’ले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को ईरान को चेतावनी दी कि उसने ईरान में 52 संभावित ठिकानों की पहचान की है। यदि तेहरान ने सुलेमानी की ह’त्या का बदला लेने के लिए अमेरिका के खिलाफ किसी भी ह’मले को अंजाम दिया, तो इसका अंजाम बहुत खतरनाक होगा।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.