ईरानी ड्रोनों के मुक़ा’बले नहीं ठ’हरते इज़राइली, वेबसाइट ने किया बड़ा दावा..

January 24, 2021 by No Comments

पश्चिम एशिया में ईरान और इज़राइल दो ऐसे देश हैं जो अक्सर एक दूसरे को चु’नौती देते रहते हैं. एक तरह से देखा जाए तो दोनों देशों में प्रॉ’क्सी यु’द्ध चलता रहता है. इज़रा’इल ये तो दा’वा करता है कि उसकी सै’न्य क्ष’मता अपने विरो’धियों से अधिक है लेकिन एक इजराइली वे’बसाइट की मानें तो ईरान ने इजराइल को कई मामलों में पीछे कर दिया है.

एक इजराइली वेबसाइट ने अपनी रिपो’र्ट में कहा है कि इजराइल के एयर डि’फेंस सिस्टम में ईरान के ड्रो’नों के मुक़ा’बले की क्ष’मता नहीं है। अलअरबी अल-अजदीद समाचारपत्र ने इस्राई’ल डिफ़ें’स वेबसाइट के ह’वाले से लिखा है कि ईरानियों ने इज़राइल के ए’यर डिफें’स सि’स्टम को न’ष्ट करने की क्ष’मता पैदा कर ली है।

यह वेबसाइट लिखती है कि ज़ा’योनी शासन का एयर डि’फेंस सिस्टम बहुत मज़बूत है जिसमें मीज़ा’इल का मु’क़ाबला करने की क्ष’मता पाई जाती है लेकिन उसमें ड्रो’नों से मुक़ाबले की उचित क्षमता नहीं है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्राईल के एयर डि’फेंस सिस्ट’म में ड्रो’न से नि’पटने के लिए कोई उ’चित समाधान नहीं है। इस ज़ायोनी वेबसाइट ने यह भविष्य’वाणी की है कि ज़ायोनी शासन के विरुद्ध ईरान के ह’मले की पहल, ड्रोन विमानों से होगी।

रिपोर्ट के अनुसार ये ड्रोन, पहले चरण में मी’ज़ाइल का मु’क़ाबला करने वाले एयर डिफें’स सिस्टम को ल’क्ष्य बनाकर मीज़ाइल हम’ले की भूमिका प्रशस्त करेंगे। इस ज़ायोनी वेब’साइट के अनुसार अगर ईरान ने अपने ड्रो’न ह’मले यु’द्धपोत या यमन, सीरिया एवं लेबनान से किये तो फिर इस्राईल के एयर डि’फेंस सिस्ट’म के लिए गं’भीर समस्या’एं पैदा हो जाएंगी। इस्राईल डि’फ़ेंस वेबसाइट का कहना है कि हालिया बरसों में ईरान ने ड्रो’न टेकनालोजी में बड़ी ऊं’ची छ’लांग लगाई है। (पार्सटुडे से साभार)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *