ईरान के हम’ले पर डोनाल्ड ट्रम्प ने मीडिया से कही ब’ड़ी बात, ‘ईरान के साथ शांति को तै’यार’

वाशिंगटन डीसी: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज ईरान द्वारा ईराक़ में दो अमरीकी बेसेस पर किए गए हम’ले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि जब तक वो राष्ट्रपति हैं वो ईरान नुक्ले’अर ह’थियार हासिल नहीं करने देंगे.साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान क’मज़ोर पड़ता दिख रहा है. ट्रम्प ने साथ ही ईरान पर नए प्र’तिबन्ध ल’गाने की बात भी की. हालाँकि ट्रम्प ने किसी तरह के जवाबी सै’न्य ह’मले के बारे में कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा कि वो ईरान के साथ शां’ति को तैयार है.

अमरीकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि ईरान ने जो हम’ला उसके बेस पर किया है उसमें किसी अमरीकी के हता’हत होने की ख़बर नहीं है. उल्लेखनीय है कि अमरीका से ब’दला लेने के उद्देश्य से आज ईरान ने अमरीकी बेस पर ताब’ड़तोड़ मिसा’इल्स दा’गीं. ईराक़ के अमरीकी बे’स पर हुए हम’ले में कई अमरीकी फ़ौ’जियों के मा’रे जाने और घाय’ल होने की ख़बर है. ईरान ने दावा किया है कि इस कार्यवाई में 80 अमरीकी सै’निकों की मौ’त हो गई है. ये दावा ईरानी टीवी के माध्यम से किया जा रहा है. हालाँकि इस हम’ले के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि सब कुछ ठीक है.

आपको बता दें कि इस ऑपरे’शन को ईरान ने “शही’द सुलेमानी” का नाम दिया है. माना जा रहा है कि ईरान कई और अमरीकी ठिका’नों पर हम’ला कर सकता है. वहीँ अब तक अमरीका की ओर से कोई जवाबी कार्यवाई नहीं की गई है. ईरान के स्टेट टीवी चैनल ने ये भी दावा किया कि इस मिसा’इल अटै’क में यूएस हेलिकॉप्टर और मिलिट’री सा’जोसामान को भारी नु’कसान पहुंचा है.

स्टेट टीवी चैनल ने ये भी कहा कि अमेरिका के 100 सै’न्य ठि’काने ईरान के टा’रगेट पर है. अगर वॉशिंगटन ने कोई जवा’बी कार्रवाई की, तो उनपर भी मिसाइ’ल दा’गे जाएंगे.उल्लेखनीय है कि ईरान ने ईराक़ में स्थित दो अमरीकी बेसे’स पर बड़ा हम’ला किया है. बैलिस्टिक मिसा’इल्स से किया गया ये हम’ला ईरान का क़ासिम सुलेमानी की ह’त्या का जवाब है. ऐसा ईरान के विदेश मंत्री ने भी बयान दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *