इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर बड़ा एलान, अनलॉक 2 की गाइडलाइन भी..

June 26, 2020 by No Comments

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस ने दुनिया भर में परेशानी खड़ी की हुई है. भारत में भी इसका प्रकोप बढ़ता जा रहा है. सरकार ने इसको लेकर लॉक डाउन लगाया था लेकिन 1 जून से सरकार अनलॉक करने की प्रक्रिया में है. ख़बर है कि सरकार अब अनलॉक-2 की प्रक्रिया में है. सूत्रों के मुताबिक़, 30 जून को अनलॉक-2.0 को लेकर गाइडलाइन जारी की जा सकती है. इस सिलसिले में कुछ अधिकारियों का कहना है कि इस प्रक्रिया में कोशिश होगी कि अन्तराष्ट्रीय फ्लाइट्स और स्कूल जैसी सुविधाओं पर बात हो.

अनलॉक 2.0 की प्रक्रिया से जुड़े एक सरकारी अधिकारी ने बताया है कि जल्द ही अनलॉक-2 की गाइडलाइन जारी होगी. साथ ही कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों को निजी वाहकों के लिए खोला जा सकता है. जबकि मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने में समय लग सकता है. सभी बड़े शहरों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए केंद्र सरकार अभी मेट्रो ट्रेनों के संचालन को शुरू करने में संकोच कर रही है. दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है.

Air India flight


सूत्रों की माने तो सरकार मानती है कि मुंबई में स्थिति पहले से बेहतर हुई है जबकि अन्य उपनगरों में ये बीमारी तेज़ी से फैल रही है. चेन्नई में दुबारा लॉक डाउन लगाया गया है जबकि बेंगलुरु में भी आंशिक लॉक डाउन लगा है. शिक्षण संस्थान खोलने को लेकर भी अभी सरकार संकोच में है वहीँ सीबीएसई और ICSE द्वारा बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल करने के बाद रिज़ल्ट के लिए ग्रेडिंग सिस्टम बनाया जा रहा है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए अनलॉक-1 के दिशानिर्देश के अनुसार, राज्‍यों के परामर्श से स्‍कूलों और कॉलेजों पर निर्णय लिया जाना था.

स्‍कूलों/कॉलेजों को राज्‍यों के परामर्श से खोला जाना था. कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर निजी वाहकों को संचालित करने की अनुमति देने पर चर्चा चल रही है. वहीँ आज एक ख़बर आयी है कि सरकार ने सभी तरह की पैसेंजर विमान सेवाओं को 15 जुलाई तक रद्द कर दिया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *