इंडोनेशि’या घू’मने गया था भा’रतीय प’रिवार, हो’टल के क’मरे से सामा’न चु’राने पर ये हुआ अं’जाम, वी’डियो हुआ..

दुनिया

दुनिया के अधिकतर देशों में विदेशी पर्यटकों को कम से कम त’कलीफ़ हो इसका ध्यान रखा जाता है. वहीँ जब पर्यटक विदेश जाता है तो वो भी बड़ी शालीनता से पेश आता है. परन्तु ये बात सबके साथ नहीं है. पिछले कुछ रोज़ से सोशल मीडिया पर एक वीडि’यो वा’यरल हो रहा है. इस वी’डियो में एक प’रिवार नज़र आ रहा है जो होट’ल से सा’मान चु’रा कर अपने बैग में रख चुका था. ये वी डियो बाली, इंडोनेशिया का है.

सामा’न जिसके बैग से मिला है वो भारतीय बतायी जा रही है. इस वीडि’यो के बाद कई लोग कह रहे हैं कि इस तरह के पर्यटकों को विदेश यात्रा करने की अनुमति न दी जाए और इनका पासपोर्ट ज़ब्त कर लिया जाए. लोगों का कहना है कि इससे भारत की इमेज पर ध’क्का लगता है. 2 मिनट 20 सेकंड के इस वी डियो में हो टल का एक कर्मचारी रिजॉर्ट के बाहर भारतीय परि’वार के बैग्स की तला’शी ले रहा है. पहले तो भारतीय प’रिवार ने हो टल स्टाफ के साथ ब हस की.

लेकिन बावजूद इसके होट’ल कर्मचारी उनके सा’मान की त’लाशी लेता रहा. उसने वह सब चीजें बाहर निकालीं, जो भारतीय परिवा’र ने हो’टल के क’मरे से चु’राई थीं. इन सामा नों में तौलिए, इलेक्ट्रॉनिक और सजावटी सा मान के अलावा अन्य चीजें शामिल थीं. वीडि यो में महिला एक शख्स से कहती है, ‘हम माफी चाहते हैं. यह एक पारिवारिक टूर है. हम आपको भुगतान कर देंगे. हमें जाने दीजिए क्योंकि हमें फ्लाइट पकड़नी है.’

वी’डियो में अन्य सुर’क्षा’कर्मी भी परि’वार के सामा न की तलाशी लेते नजर आए. इस वीडि’यो में एक शख्स ये भी कह रहा है,”मैं भुगतान कर दूंगा”. जिस पर होट’ल कर्मचारी कहता है,”मैं जानता हूं कि आपके पास पैसे हैं लेकिन यह सम्मानजनक नहीं है.” यह वी’डियो हेमंत नाम के शख्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है, जिसने कैप्शन में लिखा, ‘भारत के लिए बेहद निं’दनीय. जिस भी शख्स के पास भारतीय पासपोर्ट है, उसे ध्यान रखना चाहिए कि हम देश के एम्बेसडर हैं और उसी तरह ब’र्ताव करना चाहिए. भारत को उन लोगों का पासपोर्ट रद्द कर देना चाहिए, जो हमारी विश्वसनीयता को खराब करते हैं.’

सोशल मीडिया पर इस वीडि’यो के वायरल होने के बाद यूजर्स ने ती’खी प्रति’क्रियाएं दीं. एक शख्स ने लिखा, यह सभी भारतीयों के लिए बेहद शर्मनाक है. दूसरे यूजर ने लिखा, बेहद निं’दनीय. जो भी लोग इस परिवार को जा’नते हैं, उन्हें वीडि’यो वॉट्सऐप पर शेयर करना चाहिए ताकि वापस भारत जाकर यह परिवार किसी को मुंह न दिखा पाए. सरकार को सभी एयरपोर्ट्स पर लु’कआउट नोटिस जारी करना चाहिए ताकि लौ’टने पर इन्हें गिर’फ्तार किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *