हमारा देश एक ऐसा देश है जहां इंसानों का तो सम्मान होता ही है, यहाँ पशुओं का भी ख़ूब सम्मान होता है. कुछ पशु ऐसे हैं जिनका जनता में काफ़ी सम्मान है. भारत में हम लोग पशुओं को अपना साथी मानते हैं और वो परिवार का एक सदस्य होता है. हम शुरू से ही देखते आ रहे है लेकिन क्या हो अगर उसी पशु से ही आपको काफी ज्यादा हा’नि होने लग जाए और ये परेशानी देखते ही देखते बढ़ने लग जाए तो फिर आप क्या करोगे?

जी हाँ, इस तरह का सवाल तो मन में आता ही है न कि अगर पशुओं से ही कुछ हा’नि होने लगे तो आप क्या करेंगे. फिर ऐसी स्थिति में तो आप कुछ कर भी नही सकते और ऐसा ही कुछ अभी हाल ही में भी पता चला जो घ’टना कुछ समय पहले बिहार के सतना जिले में घ’टी है और यहाँ पर एक पाली हुई भैं’स ने शायद महीनो में जितना दिया नही उससे ज्यादा तो वो एक ही झटके में निगल गयी, चलिए अच्छे से जान लेते है कि भैं’स ने आखिर ऐसा किया क्या है.

दरअसल साधना पाटिल नाम की महिला ने अपने घर में एक भैं’स पाल रखी थी और इस भैं’स को सुबह सुबह ही वो महिला चारा डालने के लिए निकली तो वहाँ पर उसने देखा कि उसके गले में कुछ बहुत ही गलत तरीके से चुभ रहा है तो ऐसे में उसने इससे निजात पाने के लिये सीधे सीधे उसने ये भैं’स के कटोरे में रख दिया।

अब भैं’स को भी उस वक्त पता नही क्या सूझा उसने सीधे जाकर के सीधे ही वो मंगलसूत्र निगल लिया और मंगलसूत्र निगलते हुए देखकर के साधना पाटिल जोर से चिल्लाई लेकिन तब तक भैं’स उसे निगल चुकी थी और काम तमाम हो चुका था तो ऐसी स्थिति में उसने सभी आस पास के लोगो को इकठ्ठा किया तो उन्होंने तो यही कहा कि गोबर के आने का इन्तजार करो लेकिन महिला ने ऐसे में मना कर दिया पर फिर उसे मनाया गया और इन्तजार हुआ पर गोबर में मंगलसूत्र नही निकल पाया तो डॉक्टर को बुलाया गया।

डॉक्टर ने सीधा ऑपरेशन कर दिया और ऑपरेशन करने के बाद में तुरंत पेट से मंगलसूत्र तो निकाल लिया गया लेकिन इससे एक तकलीफ हो गयी कि भैं’स को एक छोटी सी गलती के लिए अपने पेट में छेद करवाना पड़ गया और ये बड़ी ही दिक्कत वाली बात रह गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *