अस्सलाम ओ अलैकुम भाइयों और बहनों, अल्लाह ने हमें तरह तरह की नेमतों से नवाज़ा है. दुनिया में इंसान के लिए हर वो चीज़ मौजूद है जो उसे ख़ुशी दे लेकिन आख़िरत में इससे भी अच्छी चीज़ें मिलेंगी अगर जन्नत नसीब हुई. आज हम अल्लाह त’आला की उन्हीं नेमतों के बारे में आपसे बताएँगे. आपको तो मालूम ही है कि खाने से पहले थोड़ा सा नमक चख लें तो 30 % बीमारियों से बच जाएँगे. इसके अलावा नंबर दो की बात करें तो खाने में खजूर का इस्तेमाल करेंगे तो तुम्हारे अंदर के जरासीम मर जायँगे.

तीसरे नंबर की बात करें तो ज़ुकाम से कभी न घबराइये, ये आपको जुनून से दूर रखता है. चौथे नंबर की बात करें तो कलौंजी एक ऐसी चीज़ है जिसमें हर बीमारी का इलाज है सिवाय मौ-त के, मौ-त का इलाज छोड़कर कलौंजी में हर एक चीज़ का इलाज है. इसके बाद आपको ये भी बताएं कि कभी भी आपको आँख के दुखने से नहीं घबराना चाहिए, आँख का दुखना आपको अंधे होने से बचाता है. खांसी से भी न घबराएँ क्यूंकि ये आपको फ़ालिज से बचाती है. आप सभी जानते होंगे कि जैतून सभी के लिए फायदेमंद होता है, इसमें 76 बीमारियों का इलाज होता है.

इसके बाद अगर बात करें तो ज़मज़म हर बीमारी का इलाज कर सकता है. इसके अलावा जिसके घर में खजूर मौजूद हो उसके घर के लोग कभी भूखे न रहेंगे. और जो इंसान अजान का एक शब्द सुनकर दोहराता है उसके अमल में दो लाख में जिया लिख दी जाती है. अल्लाह की नेमत ही है ये कि इतनी नेमतें हमारे लिए हैं. आपको बताएं कि जो कोई भी सूरह यासीन फज्र की नमाज के बाद पढ़ लेता है उसकी सारी ख्वाहिशात पूरी हो जाती हैं. अल्लाह ने जो नेमतें हमें बख्शी हैं उसके लिए अल्लाह का हमेशा शुक्र अदा करते रहना चाहिए. ईमान पर चलिए और लगातार नेक काम करते रहिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *