इन राज्यों में भी कम हुई ट्रम्प की बढ़त, बाइडेन को जीत के लिए बस एक..

November 5, 2020 by No Comments

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती अब निर्णायक मोड़ पर पहुँच गई है. डेमोक्रेट उम्मीदवार अब तक 264 इलेक्टोरल वोट्स हासिल कर चुके हैं और बस 6 ही इलेक्टोरल वोट्स हासिल करके वो अमरीका का राष्ट्रपति चुनाव जीत जायेंगे. रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प 214 इलेक्टोरल वोट्स के साथ इस रेस में पीछे हैं लेकिन बने हुए हैं. अभी जिन राज्यों के बारे में निश्चित फ़ैसला नहीं आया है उनमें अलास्का (3 इलेक्टोरल वोट्स),नार्थ कैरोलाइना (15 इलेक्टोरल वोट्स), जॉर्जिया (16 इलेक्टोरल वोट्स), पेन्सिल्वेनिया (20 इलेक्टोरल वोट्स) और नेवादा (6 इलेक्टोरल वोट्स) शामिल हैं. इन राज्यों में किस उम्मीदवार की क्या स्थिति है आइये समझते हैं.

नेवादा: इस राज्य में बाइडेन की बढ़त महज़ 8 हज़ार वोटों की है लेकिन इलेक्शन डे वोट गिने जा चुके हैं और अब जो बचे हैं वो ‘मेल-इन’ और प्रोवीज़नल बैलट हैं जिनके बारे में माना जा रहा है कि वो डेमोक्रेट्स के पक्ष के ही ज़्यादा हैं. ऐसे में ट्रम्प इस लीड को ख़त्म करके आगे बढ़ पाएँगे इसकी संभावना कम है.नेवादा में 6 इलेक्टोरल वोट्स हैं और अगर ये स्टेट बाइडेन जीत जाते हैं तो उनको बहुमत के लिए ज़रूरी 270 इलेक्टोरल वोट्स मिल जायेंगे.

नार्थ कैरोलाइना: इस राज्य में 15 इलेक्टोरल वोट्स हैं और अभी यहाँ डोनाल्ड ट्रम्प बढ़त बनाये हुए हैं. इस राज्य में अभी स्थिति पलट भी सकती है और उसकी संभावना इसलिए अधिक है क्यूंकि ये मेल-बैलेट्स को 12 नवम्बर तक एक्सेप्ट कर लेता है. याही अभी यहाँ पर गिनती में परिवर्तन हो सकता है. यहाँ ट्रम्प की लीड क़रीब 80 हज़ार की है और अगर मेल-बैलेट्स जोकि लगभग 5 लाख हैं, में बाइडेन के पक्ष में ज़्यादा मामला रहता है तो ट्रम्प ये राज्य भी खो सकते हैं.


जॉर्जिया: यहाँ 16 इलेक्टोरल वोट्स हैं और यहाँ भी ट्रम्प बढ़त में हैं. परन्तु डोनाल्ड ट्रम्प की बढ़त यहाँ महज़ 23 हज़ार की रह गई है. यहाँ पर गिनती 95% वोटों की हो गई है. यहाँ गिनती तो कम वोटों की बची है लेकिन जिन क्षेत्रों की गिनती बची है उनमें अधिकतर डेमोक्रेट्स क्षेत्र हैं और ऐसे में ये राज्य ट्रम्प के लिए बचाना बहुत मुश्किल होने वाला है.अलासका: यहाँ 3 इलेक्टोरल वोट्स हैं और अभी तक की स्थिति में ट्रम्प की बढ़त यहाँ मज़बूत है. जानकार मानते हैं कि अलासका में ट्रम्प लगभग जीते हुए हैं.

पेन्सिल्वेनिया: अब जो बचे राज्य हैं उनमें ये सबसे ज़्यादा इलेक्टोरल वोट्स वाला राज्य है. यहाँ 20 इलेक्टोरल वोट्स हैं. अभी इस राज्य में डोनाल्ड ट्रम्प आगे हैं लेकिन उनकी बढ़त लगातार कम हो रही है. एक समय वो इस राज्य में 7 लाख वोट से आगे थे और अब ये आँकड़ा 2 लाख से भी कम का हो गया है. असल में इसका कारण है कि डेमोक्रेट के मज़बूत एरिया की काउंटिंग देर से हुई है और मेल-बैलेट्स में डेमोक्रेट्स की ज़बरदस्त बढ़त. अभी भी काफ़ी संख्या में वोटों की गिनती बाक़ी है और अगर विश्लेषकों के अनुसार ही नतीजे आये तो यहाँ भी ट्रम्प गच्चा खा सकते हैं.

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *