बेगुसराय: ये ऐसी लोकसभा सीट है जो पिछले कुछ समय से काफ़ी चर्चा में है. इस बात की वजह ये है कि यहाँ से सीपीआई के टिकट पर कन्हैया कुमार चुनाव लड़ रहे हैं. कन्हैया की वजह से ही ये सीट लाइम-लाइट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि कन्हैया के लिए यहाँ राह आसान है. यहाँ से राजद के तनवीर हसन और भाजपा के गिरिराज सिंह भी उम्मीदवार हैं. मीडिया में भले ही तनवीर हसन को बहुत कवरेज न दी जा रही हो लेकिन वो भी यहाँ मज़बूत उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

गिरिराज सिंह के बारे में बात करें तो उनकी छवि एक कट्टरवादी नेता की रही है जो अपने अच्छे कामों के लिए नहीं बल्कि विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं. अब जबकि चुनावों में वोटिंग हो गई है तो कौन किस पोजीशन में है इसके लिए हमने क्षेत्रीय वोटरों से बात करके जायज़ा लेने की कोशिश की. हमें अभी तक जो ख़बरें मिल रही हैं उसके मुताबिक़ रूझान ये हैं कि यहाँ से तीनों प्रत्याशी अच्छे से लड़े हैं. कन्हैया कुमार का समर्थन भी ज़ोरदार देखने को मिला है वहीँ तनवीर भी कुछ इलाक़ों में अच्छे वोट पाए हैं.

गिरिराज सिंह की बात करें तो उनका चुनाव सिर्फ़ इस बात पर निर्भर करता है कि तनवीर और कन्हैया में कितना वोट बंट जाता है. अगर दोनों में से एक ही उम्मीदवार अधिक वोट पाता है तो गिरिराज के लिए स्थिति मुश्किल है लेकिन दोनों को लगभग बराबर वोट मिल जाए तो गिरिराज के लिए सफ़र आसान है. गिरिराज को लेकर हालाँकि बेगुसराय की जनता में कोई ख़ास उत्साह नहीं देखा गया है, वो भाजपा के परंपरागत वोट पर ही अधिक निर्भर नज़र आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *