हम हर रोज़ की तरह हाज़िर हैं एक बड़ी ही अहम् जानकारी लेकर. आज हम बताने जा रहे हैं उन लोगों के लिए एक ज़रूरी बात जो मासाहारी हैं. दुनिया भर में मॉस खाने वाले बड़ी तादाद में हैं. भारत में भी बड़ी आबादी मॉस खाती है. भारत में और देशों की भांति चिकन खाया जाता है. चिकन खाने वाले लोग दुनिया के अधिकतर हिस्सों में पाए जाते हैं. भारत में बकरे का मीट महंगा होने की वजह से गरीब तबका चिकन खाता है.

इसलिए भारत में चिकन की खपत ज़्यादा है,जगह जगह चिकन की दुकान होती है,जहां से आप मुर्गी मुर्गा का मीट ले सकते हैं। चिकन खाने के कई फायदे बताए जाते हैं,वहीं मुर्गी के अंडे के भी कई फायदे बताए जाते हैं,खास तौर पर उन महिलाओं के लिए मुर्गी का अंडा बहुत फायदा देता है जो गर्भ से होती हैं या बच्चे के पैदा होने के बाद खाती हैं।इस से उनके शरीर में काफी ताक़त पहुँचती है।

चिकन खाने के फायदे तो हैं ही. इस बारे में तो आप भी जानते होंगे लेकिन हम भी आपको आज इस बारे में बताने जा रहे हैं. आज हम मुर्ग के कलेजी के बारे में बताएँगे कि इसे खाने से क्या होता है।चिकन के दुकानों पर आप ने देखा होगा कि कई लोग जब चिकन खरीदने के लिए आते हैं,तो मुर्ग के कलेजी की मांग करते हैं। और इसे पका कर खाते हैं।

आज हम कलेजी के फायदे के बारे में आप को बताने जा रहे हैं। जानकार मानते हैं कि मुर्गे की कलेजी के कई फ़ायदे हैं. इसे खाने से जिस्म हमेशा तदुरुस्त रहता है,इंसान बहुत चुस्त रहता है,कलेजी खाने से इंसान थकता नहीं है,मुर्ग के कलेजी के बारे में बताया जाता है कि इस में कई क़िस्म की विटामिन पाया जाता है,जो इंसान के शरीर को मजबूत बनाता है।

जानकारों की मानें तो मुर्गे की कलेजी में विटामिन ए मौजूद है, और जो इंसान मुर्ग की कलेजी खाता है तो वह मधुमेह और मोतियाबिंद जैसी गंभीर से बी’मारी से महफूज रहता है। वहीं जो लोग मुर्ग की कलेजी खाते हैं, उनका जिस्म में मोटापा भी आता है, तो जो लोग दुबले हों,उन्हें इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की जानकारी. इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी लेकर हम एक बार फिर हाज़िर होंगे, जल्द ही.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *