आज हम आपको एक बहुत अहम् जानकारी देने वाले हैं. ये जानकारी कई मायनों में अहम् है. हम अक्सर देखते हैं कि अच्छे लोग अक्सर लोगों पर भरोसा कर लेते हैं और धोका खा जाते हैं. हम आज आपको बताने जा रहे हैं हज़रत अली (रज़ी) की इस अहम् बात के बारे में जो सभी को जानना ज़रूरी है. एक वीडियो के ज़रिए हम ये समझने की कोशिश करेंगे।

इस विडियो में आज हम आपको हज़रत अली रजीo के हवाले से बताने वाले हैं कि ऐसा कौन सा शख्स है जो हमेशा धोखा खाता है और ऐसी कौन सी तीन बातें हैं जिनसे हमको भी बचना चाहिए.आपको बता दें कि एक बार हज़रत अली रजीo की बारगाह में एक शख्स हाज़िर हुआ और दस्ते अदब को जोड़कर बहुत ही अदब से अर्ज़ करने लगा कि ऐ अली रजीo मैं एक ऐसा इंसान हूँ कि जब भी मुझसे किसी ने कुछ माँगा तो मैंने उसे अता किया और मैंने किसी को कभी भी इनकार नहीं किया है मगर आज मेरे सामने ऐसा वक़्त आ गया है कि मुझे शदीद मदद की ज़रूरत है.

ऐ अली रजीo मगर मेरी कोई भी मदद नहीं कर रहा है और अब मेरे पास कोई भी रास्ता नहीं है और मैं बहुत परेशान हाल हूँ इतना सुनने के बाद हज़रत अली ने उससे कहा कि ऐ शख्स सुन मैं तुझे तीन ऐसी बात बताता हूँ कि अगर तुम उसपर अमल कर लोगे तो तुम्हारी ज़िन्दगी में सुकून ही सुकून रहेगा और तुम कामयाबी की तरफ जाओगे.

इसके बाद हज़रत अली ने फ़रमाया कि अगर तुम इन आदतों से नहीं बचे तो तुम्हारी हालत ऐसी ही रहेगी ये सुनकर उस शख्स ने कहा कि आप मुझे वो तीन बाते बता दीजिये मैं उसपर ज़रूर अमल करूँगा ये सुनकर हज़रत अली ने फ़रमाया कि अगर इन तीन अआदतों में से कोई भी तुममे हो तो उसे अपने से दूर कर दो और फ़रमाया कि पहली आदत है शक.

इसका मतलब हुआ कि अगर तुम किसी बात पर भरोसा नहीं करते हो और हर किसी को शक की निगाह से देखते हो तो ये अच्छी अलामत नहीं है इसके बाद हज़रत अली ने फ़रमाया कि दूसरी आदत है भरोसा यानी किसी की भी बात पर भरोसा कर लेना चाहे वो अजनबी हो या तुम्हारे जानने वाला अगर तुम बिना जाने बूझे हर किसी पर भरोसा कर लेते हो तो ऐसा शख्स बहुत धोखा खता है.आगे देखिये विडियो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *