हाथरस का’ण्ड: इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार की बड़ी कार्यवाई

January 1, 2021 by No Comments

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ी प्र’शासनिक अदला बदली कर दी है। हाथरस कांड के बाद डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार पर तमाम सवाल उठे थे, अब प्रवीण कुमार सहित 11 आईएएस अफसरों का तबाद’ला हुआ है. प्रवीण कुमार को अब मिर्जापुर का डीएम बनाया गया है. प्रदेश जल निगम के संयुक्त प्रबंध निदेशक रमेश रंजन अब हा’थरस के जिलाधिकारी होंगे.

प्रवीण कुमार लक्षकार पिछली सितंबर में हाथरस के चंदपा इलाके में एक ल’ड़की से क’थित सामूहि’क बला’त्कार और उसकी मौ’त के मामले में अपनी कार्यप्रणाली को लेकर सुर्खियों में आए थे. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उस ल’ड़की का क’थित रूप से उसके परिवार की म’र्जी के बगैर देर रात प्रशासन द्वारा अं’तिम सं’स्कार कर दिए जाने का स्वत: सं’ज्ञान लेते हुए लक्षकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे और सरकार से उनका तबा’दला करने को कहा था।

हाथरस के अलावा चंदौली जिले के डीएम नवनीत सिंह चहल को मथुरा का डीएम बनाया गया है. वहीं चंदौली में फतेहपुर के डीएम सं’जीव सिंह को भेजा गया है. सोनभद्र के जिलाधिकारी एस राजलिंगम को कुशीनगर का डीएम बनाया गया है. औरैया के डीएम अभिषेक सिंह सोनभद्र के डीएम बनाकर भेजे गए हैं. नोएडा की अपर मुख्य कार्यपालिका अधिकारी श्रुति को बलरामपुर का डीएम बनाया गया है.

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जांच की नि’ष्पक्षता के लिए हाथरस के जिलाधिकारी के खि’लाफ कोई कार्रवाई नहीं करने पर नवंबर में चिंता जताई थी. इसी वजह से सरकार की तरह से अब ये आदेश आया है. हाथरस का’ण्ड को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठे थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *