सारे दिन की थकान दूर  हो जाती है जब घर पहुँचते ही गरमागरम स्वादिष्ट खाने की ख़ूशबू आती है और बाद में उसे खाकर हम पूरे दिन की मेहनत को सफल भी मानते हैं। हम कमाते हैं अच्छे खाने के लिए और कमाने के लिए काम करने की ताक़त भी हमें मिलती है खाने से ही। घर का खाना तो स्वादिष्ट और पौष्टिक होता ही है। जब घर में खाना बनता है तो ज़्यादातर वही चीज़ें इस्तेमाल की जाती हैं जो से’हत के लिए अच्छी होती हैं।लेकिन आपको पता है से’हत के लिए अच्छी चीज़ें भी सेह’त को नुक़सान पहुँचा सकती हैं अगर उन्हें किसी ऐसी चीज़ के साथ इस्तेमाल कर लिया जाए जिसके साथ उसका सुखद संयोग न बनता हो।

कहने का मतलब ये है कि कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो अलग-अलग तो से’हत के लिए अच्छे हैं लेकिन अगर उन्हें भूल से एक साथ खा लिया जाए तो वो से’हत का नुक़सान कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें भूलकर भी साथ में नहीं खाना चाहिए। घर में दूध का सेवन बहुत ही आम है लेकिन आपको पता है कई ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें दूध के साथ बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए वरना दूध से फ़ायदा नहीं बल्कि नुक़सान हो सकता है।

Milk- Muskmelon

दूध के साथ कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए इसी तरह नमक, इमली, खटाई, मूली, मूली के पत्ते, तोरई, गुड़, गुड़ से बना हलवा, कुल्थी, सत्तू, तेल, तिलकुट, आदि भी नहीं खाना चाहिए। वहीं फलों में ख़रबूज़, नारियल, बेल को कभी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। यहीं। हम आपको बता दें कि दूध से बनी खीर के साथ कभी भी खिचड़ी, कटहल, खटाई, सत्तू आदि खाना से’हत के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता।

दूध की तरह ही दही के साथ भी कई चीज़ों के खाने पर पाबंदी है। दही के साथ कभी भी खीर, दूध, पनीर, कोई बहुत गरम खाना, ख़रबूज़ आदि नहीं खाना चाहिए। इसी तरह से हम आपको बताना चाहते हैं कि शहद का उपयोग हम घरों में अक्सर करते हैं ख़ासकर सेह’त की ओर जागरूक इंसान, ऐसे लोगों को हम बताना चाहते हैं कि कभी भूलकर भी शहद के साथ मूली, अंगूर, गरम चीज़ें या गरम पानी का सेवन न करें।

Honey & Ginger

अब आप कहेंगे कि शहद और गरम पानी का संयोग तो से’हत के लिए फ़ायदेमंद बताया जाता है यहाँ हम आपको बताना चाहेंगे कि शहद को गुनगुने पानी के साथ लेना फ़ायदेमंद होता है किंतु वहीं अगर शहद गरम पानी में मिलाकर लिया जाए तो सेह’त को नुक़सान पहुँचाता है। इसी तरह कभी भी शहद और घी को बराबर मात्रा में मिलकर लेना भी नुक़सान करता है।

खाँसी होने के समय शहद में अदरक का रस लिया जाता है इसके लिए भी पहले अदरक के रस को ज़रा गरम किया जाता है फिर शहद मिलाया जाता है अगर दोनों को मिलाकर गरम किया जाए तो ये दवा नहीं बल्कि नए रोगों को बढ़ाने का कारण बन सकता है। चाय के साथ कभी ककड़ी या खीरा न खाएँ। ख़रबूज़ के साथ दूध,दही, लहसून और मूली के पत्ते नहीं खाना चाहिए। तरबूज़ के साथ पुदीना और ठंडे पानी का सेवन वर्जित है।

Jamun

जहाँ हम ये बता रहे हैं वहीं ये भी बताते चलें कि ठंडे पानी के साथ मूँगफली, घी, तेल, तरबूज़, अमरूद, जामुन, खीरा, ककड़ी, गरम दूध या गरम खाने की चीज़ें नहीं लेना चाहिए। खाने की चीज़ों का आपसी तालमेल ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है अन्यथा सेह’त के लिए बहुत अच्छी चीज़ भी से’हत बिगड़ने का कारण हो सकती है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप खानपान करते हैं तो हमेशा से’हतमंद रहेंगे। बीमारियाँ आपसे कोसों दूर भागेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *