हनुमान चालीसा पढ़ने के हैं ये बड़े फ़ायदे, हर रात पढ़ने से मिलती है…

December 12, 2020 by 1 Comment

“नासै रोग हरे सब पीरा जपत निरंतर हनुमत बीरा” हनुमान चालीसा की ये पंक्तियाँ हनुमान चालीसा के उपयोग के बारे में बताती है। जब- जब मन में भय या किसी संकट का सामना हो तो हनुमान चालीसा का पाठ मन को शांति देता है ऐसा हमारे बड़े-बूढ़े कहा करते हैं। हनुमान जी श्रीराम के अनन्य भक्त थे और इस संसार में जीवित भगवान के रूप में उन्हें जाना जाता है क्योंकि वो हनुमान ही हैं जो इस कलियुग में भी उपस्थित हैं। सबसे ज़्यादा परेशान करने वाला ग्रह शनि भी अपना प्रभाव उस व्यक्ति पर नहीं दिखा पाता जो हनुमान जी का सुमिरन करते हैं।

हनुमान चालीसा के कई लाभ हैं। आज हम आपको उन लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। हनुमान चालीसा को पढ़ने से भय, संकट, क्लेश और कष्ट दूर हो जाते हैं। कहा जाता है कि अगर एकाग्रता की कमी हो तो भी हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। शनि की साढ़े साती में भी अगर व्यक्ति मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करे तो उसके जीवन में शांति आती है। बुरी शक्तियों का भय सताता हो तो उसका निवारण भी मिलता है हनुमान चालीसा में।

Hanuman
हनुमान चालीसा से मन शांत और तनाव मुक्त होता है यही नहीं अगर यात्रा से पहले हनुमान चालीसा का पाठ कर लिया जाए तो यात्रा आनंदपूर्वक और सुरक्षित रहती है। हनुमान चालीसा का पाठ आपकी हर इच्छा को पूरी करने का सामर्थ्य रखता है। अगर अनजाने में कोई ग़लती हो गयी हो तो उसके प्रायश्चित स्वरूप या क्षमा के लिए भी हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। इसके पाठ से नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता आती है। जिन्हें बुरे सपने आते हों या रात में नींद न आती हो उसे भी हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

Tags:

One Reply to “हनुमान चालीसा पढ़ने के हैं ये बड़े फ़ायदे, हर रात पढ़ने से मिलती है…”

  1. Jay bajarang bali Jay hanuman

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *