वो अहम् मसला जो अक्सर मुसलमानों को मालूम नहीं, हमबिस्तरी के बाद गुसल का सही इस्लामी तरीका…

October 24, 2021 by No Comments

इस्लाम एक ऐसा ध’र्म है जिसमें हर छोटी से छोटी बात बहुत अच्छे तरीके से समझाई गई है। इ’स्ला’म की प’वि’त्र कि’ताब कु’रा’न में अ’ल्ला’ह ने जानवरों से लेकर इंसानों और दुनिया की तमाम चीजों के बारे में सब कुछ बताया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक अहम चीज के बारे में जिसे जिंदगी में अपनाना बहुत ही जरूरी है।

गौरतलब है कि आज के वक्त में कई सारे गल’त काम हो रहे हैं और हमारी बद’कि’स्म’ती यह है कि हम इस काम को गल’त नहीं समझते आज के नौजवान सीखने को तो सभी गल’त काम सीख लेते हैं लेकिन वह सही कामों को सीख नहीं पाते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं ग़ुस्ल जैसे अहम मसले की अ’ल्ला’ह ने फरमाया है कि गु’स’ल के बगैर कोई भी इबादत नहीं हो सकती।आदमी दरिया में नहा ले लेकिन अगर ग़ुस्ल का फर्ज अदा नही किया तो गुसल नही होगा मतलब आदमी पाक नही होगा ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गु’स’ल करने का सही तरीका क्या होता है। इ’स्ला’मि’क मा’न्य’ताओं के मुताबिक और हमारे श’री’यत में जिस तरह से गुसल किया जाता है। आपको बता दें कि जब इंसान हालत ए ज’ना’बात में होता है तो कुल्ला किए बिना जिक्र ए इ’ला’ही उसके लिए म’क’रू होता है। लेकिन यह ऐसा मत करो नहीं कि जिसमें इंसान गु’ना’हगा’र हो जाए। गुसल करने का तरीका यह है कि जब आप बाथरूम में दाखिल हो तो तो कुल्ली करें फिर नाक की नरम हड्डियों तक पानी पहुंचाइये उसके बाद इस तरह बदन पर पानी बहाएं की पूरे बदन में बाल के बराबर सूखा न रहे अगर बाल के बराबर भी सूखा रहा गया तो ग़ुस्ल नही होगा बि’स्मि’ल्ला’ह पढ़ना वज़ू करना मिस्वाक करना गट्टों तक हाथ धुलना वज़ू करना ये सब सुन्नत तरीका है ये सब करने से कामिल ग़ुस्ल होगा ।


जबकि बाथरूम में दाखिल होते समय आपको कुछ भी नहीं पढ़ना होता। क्योंकि वहां अगर आपने कपड़े पहने हैं। फिर भी जि’क्र ए इ’ला’ही म’म’नू होता है और अगर आपने कपड़े उतार दिए हैं तो उस हा’ल’त में दो चीजें होती हैं। पहली तो यह कि बिना कपड़ों के जिक्र ए इ’ला’ही ठीक नहीं होता और सि’तर खुले होने पर बिना जरूरत जिक्र ए इलाही करना बिल्कुल ग’ल’त है। कपड़े उतारने के बाद इस बात की ज्यादा कोशिश करें कि का’बे की तरफ ना तो आपका चेहरा हो और ना ही पीठ अदब और एह’त’राम इसी में है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *