गुलशन ग्रोवर ने शाहरुख़ की तारीफ़ करते हुए खोला बड़ा राज़..

बॉलीवुड में “बै’ड मैन” के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर ने हाल ही में अपनी आत्मकथा प्रकाशित करवायी है जिसका नाम है “बै’ड मैन” इसमें उन्होंने अपने जीवन की सारी महत्वपूर्ण घट’नाओं का ज़िक्र किया है लेकिन साथ ही अपने एक इंटर्व्यू में उन्होंने एक ऐसी बात बतायी जो उन्होंने इस किताब में भी नहीं लिखी।

गुलशन ग्रोवर ने कहा कि वो शाहरुख़ ख़ान ही थे जिनकी वजह से गुलशन ग्रोवर हॉलीवुड में अपना नाम कमा सके। गुलशन ग्रोवर ने आगे बताया कि जब अज़ीज़ मिर्ज़ा की फ़िल्म यस बॉस में वो शाहरुख ख़ान के साथ काम कर रहे थे उसी दौरान उन्हें हॉलीवुड से ख़बर आयी कि उन्हें “सेकेंड जंगल बुक: मोगली एंड बलू” फ़िल्म में मुख्य वि’लेन के किरदार के लिए चुना गया है। ये उनके लिए फ़ाइनल कॉल थी उन्हें उस फ़िल्म को साइन करने के लिए उसी रात निकलना ज़रूरी था वरना उनके हाथ से फ़िल्म निकल जाती।

Shahrukh Khan- Gulshan Grover in Yes Boss

गुलशन ग्रोवर उस वक़्त यस बॉस की शू’ट के बीच में थे और वहाँ भी उनकी ज़रूरी शू’ट बाक़ी थी। ऐसे में गुलशन को समझ ही नहीं आ रहा था कि वो हॉलीवुड कैसे जाएँगे। उन्हें अपनी आँखों के सामने अपना सपना टू’टता नज़र आया। ऐसे में कुछ समझ न आने पर गुलशन सीधे शाहरुख़ के पास गए और उन्हें वो लेटर दिखाया।

शाहरुख़ ने लेटर पढ़ते ही ख़ुशी से गुलशन को बधाई दी। ऐसे में गुलशन ने उन्हें अपनी प’रेशानी के बारे में बताया ये सुनते ही शाहरुख़ ने कहा कि वो उसी रात हॉलीवुड के लिए निकलें और हॉलीवुड फ़िल्म साइन करके उन्हें भी प्राउड महसूस करवाएँ, जबकि गुलशन ग्रोवर को ड’र था कि फ़िल्म की शू’ट आधे में छोड़कर जाने से यहाँ नु’क़सान हो सकता है। साथ ही उन पर ली’गल ऐ’क्शन भी लिया जा सकता है हो सकता है आगे कोई उनके साथ काम भी न करे।

शाहरुख़ ने गुलशन को समझाया कि उन्हें इतना अच्छा मौक़ा मिला है उसे न गँ’वाए और सीधे हॉलीवुड के लिए निकलें यहाँ आने वाली हर मु’श्किल को शाहरुख़ संभाल लेंगे। यहाँ तक कि शाहरुख़ ने कहा कि यहाँ से कोई कॉल भी अगर गुलशन को जाता है तो वो उसकी जा’नकारी शाहरुख़ को दें वो संभाल लेंगे।

Gulshan Grover

गुलशन रातोंरात हॉलीवुड के लिए निकले वहाँ पहुँचकर पता चला कि फ़िल्म में किसी और को ले लिया गया है। लेकिन दो सीन शू’ट करते ही डायरेक्टर ने गुलशन ग्रोवर को ही कास्ट करने का विचार किया। जब गुलशन वहाँ से शू’ट ख़त्म करके पहुँचे तो उन्हें लग रहा था कि यस बॉस फ़िल्म के निर्देशक अज़ीज़ मिर्ज़ा उनसे ना’राज़ होंगे लेकिन वो बहुत ख़ुश हुए ये देखकर कि हॉलीवुड में काम करने के बाद गुलशन ने सीधे यस बॉस के सेट पर रिपोर्ट किया। गुलशन ग्रोवर आज भी इस बात का श्रेय शाहरुख ख़ान को देते हैं। गुलशन ग्रोवर ने इसके बाद कई हॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया जैसे बीपर(2002), ब्लाइंड ऐम्बिशन(2008), डेस्प्रेट एंडेवर्ज़(2011) और प्रिजनर्स ऑफ़ द सन (2013)।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.