गरीबों की मदद के लिए मु’सलमानों ने किया बड़ा काम, मस्जिद को किया..

August 27, 2020 by No Comments

हैदराबाद: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद की ओ’ल्ड सिटी की एक मस्जिद के दरवाज़े स्वास्थ्य सेवाओं के लिए खोल दिए गए हैं। इस मस्जिद को दस साल से कम उम्र की ल’ड़कियों और बच्चों के लिए स्वास्थ्य सेवा केन्द्र में तब्दी’ल कर दिया गया है। इसमें इला’ज कराने आने वालों पर भी मज़हब की कोई बं’दिश नहीं है। कोई भी, फिर चाहे वो किसी भी धर्म का हो, यहां इला’ज के लिए आ सकता है। यह स्वास्थ्य केंद्र राजेंद्रनगर मंडल में वादी-अल-महमूद के आसपास की बस्तियों में रह रहे पांच लाख लोगों को मुफ्त में इला’ज देगा।

इतना ही नहीं बल्कि बिना किसी भे’दभाव के यहां लोगों का इला’ज किया जाएगा, सारी महिलाओं और बच्चों का इला’ज किया जाएगा। गरीबों और जरूरतमंदों को इसमें प्राथमि’कता दी जाएगी। खास करके गर्भ’वती म’हिलाओं पर खासा ध्यान दिया जाएगा, उनके पोषक आहा’र और दवाइयों का ख्याल रखा जाएगा। आपको बता दें कि यह केंद्र SEED, US की मदद से हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन चला रहा है। जिसमें नेबुलाइजेशन, अंतःशिरा द्रव प्रतिस्थापन, घाव ड्रेसिंग आदि सुवि’धाएं उपलब्ध हैं।

यह स्वास्थ्य सेवाएं धर्म-जाति से ऊपर उठकर सभी के लिए उपलब्ध होंगी। मस्जिद को तब्दी’ल कर बनाए गए इस केंद्र के बारे में बताते हुए हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी मुज्तबा हसन अस्कारी ने बताया कि “क्लिनिक में डॉक्टर और सहयोगी स्टाफ महिलाएं होंगी।” साथ ही उन्होंने कहा कि “क्लिनिक COVID-19 अनु’पालन है।” बता दें कि यह हैल्थ सेंटर खोलने का मकसद यही है कि इससे ज़्यादा से ज़्यादा गरीब लोगों की मदद की जाए और वह इला’ज प्रा’प्त कर सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *