सऊदी अरब: पश्चिम एशिया में सबसे अधिक साख किसी देश की है तो वो है सऊदी अरब. सऊदी अरब दुनिया में यूं तो मक्का-मदीना के लिए मशहूर है लेकिन यहाँ बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जो विदेशी लोगों को आकर्षित करती हैं. पिछले कुछ सालों में सऊदी अरब ने विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए कई तरह के बदलाव किए हैं. सऊदी अरब की कोशिश है कि विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में देश में आयें.

विदेशी पर्यटक अगर बड़ी संख्या में देश में आते हैं तो देश की अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल पर से कम होगी. सऊदी अरब ने पिछले कुछ सालों में कई तरह के सामाजिक सुधार भी किए हैं. ये सब इसी उद्देश्य से किए जा रहे हैं कि विदेशी पर्यटक देश की ओर आकर्षित हों. इसी कड़ी में अब एक और ऐसा क़दम सरकार ने उठाया है जिसको मिला-जुला रिस्पोंस मिल रहा है.

सऊदी अरब में अब एक नाईट क्लब खुलने जा रहा है. इस नाईट क्लब का नाम है ‘हलाल’. ये देश का पहला नाईट क्लब होगा. ये जेद्दाह शहर में खोला जा रहा है. ये विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए खोला जा रहा है. जो रिपोर्ट्स आयी हैं उसके मुताबिक़ ये भले एक नाईट-क्लब हो लेकिन इसमें शराब सर्व नहीं की जाएगी. आपको बता दें कि सऊदी अरब में शराब पर पाबंदी है.

इस क्लब को बनाने वाली कंपनी व्हाइट सऊदी अरेबिया है जिसने अपने फेसबुक पेज पर इस नाईट क्लब के सम्बन्ध में बताया है कि अमरीकी गायक ने-यो यहाँ परफॉर्म करेंगे. इस क्लब से जुड़े लोगों का मानना है कि ये क्लब देश में एक नए किस्म का कल्चर शुरू करेगा. लोगों का मानना है कि ये भले ही नाईट क्लब हो लेकिन ये पूरी तरह से हलाल होगा.

सऊदी अरब समेत पूरे मिडिल ईस्ट में इस क्लब की ख़ासी चर्चा है. लोग इस बारे में बात कर रहे हैं और पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आख़िर ये किस तरह का क्लब होगा और क्या यहाँ पाश्चात्य डांस भी देखने को मिलेगा. कई सोशल मीडिया यूजर सवाल कर रहे हैं कि क्या ये सऊदी अरब के कल्चर को नुक़सान पहुंचाने की कोशिश नहीं माना जाए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *