दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की बॉलीवुड में कुछ ऐसे अभिनेता भी थे जो अपने बेबाक और बोल्ड अंदाज़ के ीा जाने जाते थे अगर बात किया जाए इन एक्टरों की तो सभी जबान पर पहला नाम दिग्गज एक्टर राजकुमार का आता है राज कुमार के ही हूबहू फिओज़ खान थे जो हमेशा अपने बोल्डनेस और बेबाक स्टाइल की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहते थे| बॉलीवुड इंडस्ट्री में राज कुमार के अलावा फिरोज खान ऐसे एक्टर थे जो एंक्टिंग के साथ ही अपनी बेबाकी और अकड़ के लिए फेमस थे। राज कुमार की तरह फिरोज खान भी मुंह पर कुछ भी बोल देने वालों में से थे। एक बार ये दो एक्टर एक साथ एक फिल्म कर रहे थे। जिसकी शूटिंग के दौरान राज कुमार नहीं, बल्कि फिरोज खान की अकड़ ज्यादा नजर आई थी। ये अकड़ देख राज कुमार भी दंग रह गए थे। आइये जानते है पूरा किस्सा।

फिरोज खान बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे। उनकी कुर्बानी, धर्मात्मा और जांबाज यादगार फिल्में मानी जाती हैं। इंडस्ट्री में फैशन लाने वाले फिरोज खान अपनी अकड़ के लिए भी खूब फेमस थे।फिरोज खान ने 1965 में बनी अपनी फिल्म ‘ऊंचे लोग’ में राज कुमार और अशोक कुमार के साथ काम किया था।‘ऊंचे लोग’ की शूटिंग के पहले ही दिन जब राज कुमार की फिरोज से मुलाकात हुई। राज कुमार ने उन्हें बुलाया और कहा कि देखो ये एक बड़ी फिल्म है। तुम्हें अपना रोल बहुत ध्यान से करना होगा। मैं तुम्हें गाइड करता रहूंगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राज कुमार ने फिरोज खान को जैसे ही समझाना शुरू किया तो, फिरोज बीच में ही उठ खड़े हुए और राजकुमार से कह दिया कि आप अपना काम अपने तरीके से करें। मैं अपना काम अपने तरीके से करूंगा। फिरोज खान की यह बात सुन कर यूनिट के लोग दंग रह गए थे और लोगों को लगा कि अब ये फिल्म या तो बनेगी नहीं या इसमें फिरोज खान नहीं होंगे।

माना जा रहा था कि राज कुमार निर्देशक से फिरोज खान को निकालवा देंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ, बल्कि अगले दिन सबके सामने फिरोज खान से कहा कि, मुझे तुम्हारी अकड़ अच्छी लगी। मैं भी ऐसा ही हूं। किसी की नहीं सुनता। यह अकड़ हमेशा बनाए रखना।

बता दें कि इसी फिल्म से ही फिरोज खान को असली पहचान मिली थी। इसके बाद वह कभी पीछे मुड़कर नहीं देखे और बुलंदियों पर चढ़ते चले गए, फिरोज खान ने एक्टिंग के साथ-साथ निर्देशन में भी कदम रखा था और अपने रोल के लिए खुद वह कहानी लिखवाते थे, फ़िरोज़ खान ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही पहचान बना रक्खी थी .

Leave a Reply

Your email address will not be published.