एरदोग’न ने फिर दिखा’ई ट्रम्प को “आँ’ख”, दिया ब’ड़ा बयान…प’ढ़ें इस समय की ब’ड़ी ख़बरें..

1. कर्णाटक विधानसभा के तीन विधा’यकों को स्पीकर ने नि’ष्कासित कर दिया है. कांग्रेस के बा’ग़ी विधा’यक रमेश एल जरकिहोली और महेश कुमाथाल्ली को तथा निर्दलीय विधायक आर शंकरहावे को नि’ष्कासित कर दिया गया था. इसके बाद इन सभी ने सर्वोच्च न्यायलय का दरवाज़ा खटखटाया है. कर्णाटक में लम्बे समय से चले आ रहे सियासी ड्रामे के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदयुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

2. मुंबई में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. बारिश की वजह से जगह-जगह पर पानी भरा हुआ है और कई ट्रेनों का रूट इस वजह से ब’दला जा रहा है. मुंबई अन्तराष्ट्रीय एअरपोर्ट लिमिटेड ने 17 फ्लाइट्स के रूट बदलने की जानकारी दी है. 3. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की नेत्री चित्रा वाघ ने आज अपना इ’स्तीफ़ा पार्टी को दे दिया. उन्होंने राष्ट्रवादी महिला कांग्रेस महाराष्ट्र की अध्यक्षा के पद से और प्राथमिक सदस्यता के पद से इस्तीफ़ा दिया.

4. असम में बा’ढ़ से 18 ज़िलों में बुरे हालात हैं. 2700 से अधिक गाँवों को बा’ढ़ ने अपनी च’पेट में लिया है. 5. लोकसभा में पब्लिक एकाउंट्स समिति बन गई है, इसका कार्यकाल 30 अप्रैल 2020 को समाप्त होगा. इसकी अध्यक्षता लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी करेंगे.6.शुक्रवार के रोज़ लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद आज़म ख़ान के बयान पर लगातार हंगामा हुआ. आज़म ने लोकसभा में रमा देवी पर कथित अम’र्यादित टिप’ण्णी की थी. हालाँकि सपा नेता ने दावा किया कि उनका कोई ग़’लत मतलब नहीं था.

विदेश-7 तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एरदोगन ने कहा है कि अगर अमरीका उसे F-35 ल’ड़ाकू जेट नहीं देगा तो वो फा’इटर जेट किसी और देश से लेगा. एरदोगन ने कहा कि इस फ़ैसले से तुर्की पर कोई प्रभाव पड़ने वाला नहीं है. 8. अमरीकी अर्थव्यवस्था में उस प्रकार की तेज़ी नहीं है जैसी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दावा कर रहे थे. ऎसी बात सामने आयी है नए डाटा के रिलीज़ होने से, इसमें अमरीकी जीडीपी की दूसरी तिमाही में ग्रोथ कम हुई है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.