ईद की नमाज़ के बारे में सऊदी अरब के ग्रैंड मुफ़्ती ने दिया बड़ा बयान,’नमाज़ अकेले और जमात..’

May 21, 2020 by No Comments

रियाद. कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कई देशों में कड़ी पा’बंदियां लगी हुई हैं. मुस्लि’म समुदाय के लिए पवित्र रमज़ान महीने में नमाज़ घरों में पढ़ी गई. ईद के सिलसिले में अब सऊदी अरब के मुफ़्ती आज़म का बयान आया है. एक मीडिया हाउस से बातचीत में सऊदी अरब के मुफ़्ती आज़म ने कहा कि ईद की नमाज़ घर पर पढ़ी जा सकती है.

सऊदी अरब के मुफ़्ती आज़म और सऊदी साइंटिफ़िक एंड रिसर्च काउंसिल के प्रमुख अब्दुल अज़ीज़ अल-शेख़ (Sheikh Abdulaziz al-Sheikh) ने कहा कि इस तरह की परिस्थिति में घर पर ईद की नमाज़ पढ़ना मुनासिब काम है. उन्होंने कहा कि ईद की नमाज़ घर पर पढ़ी जा सकती है. उन्होंने कहा कि नमाज़ अकेले और जमात के साथ दोनों तरह से पढ़ी जा सकती है और ऐसी स्थिति में तो लोगों को अकेले ही नमाज़ पढ़नी चाहिए. मुफ्ती आज़म ने सऊदी नागरिकों से घर पर ईद की नमाज़ अदा करने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे माहौल में माता-पिता को अपना अधिकांश समय अपने बच्चों के साथ घर पर बिताना चाहिए.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के कारण दुनिया के अन्य देशों की तरह सऊदी अरब में भी कई पाबं’दियां लगी हैं. बग़ैर ज़रूरत घर से निकलने पर भी पा’बंदी है. सरकार की ओर से एलान हुआ था कि लोग अपने घरों में ही तरावीह की नमाज़ पढ़ें और लोगों ने सरकार की अपील को सर-आँखों लिया और उसे माना. वहीं पब्लिक के लिए मस्जिदों में रोज़ाना पांच वक्‍त की नमाज अदा करने की भी मनाही है. इसके अलावा सऊदी सरकार ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ईद अल-फितर पर पूर्ण रूप से कर्फ्यू की घो’षणा की गई है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *