इन चीज़ों को एक साथ खाने से नहीं होगी बी’मारी

भारत

किसी ने सच ही कहा है सबसे बड़ा सुख- निरो’गी काया। जब तक हमारा शरीर स्वस्थ न हो तब तक हम किसी भी सुख का कोई लाभ नहीं ले पाते और स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी है स्वस्थ पेट यानी स्वस्थ पाचनतंत्र। पेट पर ही पूरे शरीर का स्वास्थ्य निर्भर करता है, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि हम अपने पेट को हमेशा हल्का रखें और रो’गों से मुक्त रखें। इसके लिए हम क्या कर सकते हैं सबसे पहले तो एक सही मात्रा में खाना खाना और साथ ही सही समय पर भोजन करना। इन दो आदतों को अपनाकर भी आधे से ज़्यादा काम हो जाता है।

अगर हम संतुलित भोजन खाते हैं तो हमारा मन भी खिला- खिला रहता है लेकिन अगर हम भारी भोजन करते हैं तो शरीर को उसे पचाने में मुश्किल होती है और साथ ही वो शरीर में वसा या फ़ैट बनकर जमा भी होने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि किसी चीज़ को खाने के बाद वो पेट में भारीपन या अपच की स्थिति पैदा कर देती है, इसमें वो चीज़ें भी शामिल हैं जो सेह^त के लिए अच्छी हैं लेकिन उनको खाने के बाद कई बार हमें बदहज़मी या अजीब तरह का लगने लगता है। आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसा खाद्य संयोग यानी कि मेल वाला खाना, जो किसी ख़ास वस्तु के खाने से होने वाली बदहज़मी की शिकायत को पल में दूर कर देगा। 

Banana & Cardamom

जी हाँ जैसे किसी रो^ग की दवा ही उसे दूर कर सकती है कोई अन्य दवा नहीं उसी तरह कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनको खाने से होने वाली शिकायतों को दूर करने के लिए उनकी काट या कहीं कि वो ख़ास चीज़ें खानी होती हैं जो उन्हें पचाने में सहयोग करती हैं। सबसे पहले फलों की बात करें तो केला पचाने के लिए साथ में छोटी हरी इलायची एक-दो खा लें। वैसे ही आम खाने के बाद अगर दो-चार जामुन या आम के साथ दूध या सौंठ के चूर्ण को गुड़ में मिलाकर गोली बनाकर खा लें तो कभी आम को पचाने में परेशानी नहीं होगी, वैसे इन तीनों में से किसी एक का ही उपयोग करें, कहते हैं न सारी दवाओं का उपयोग एक साथ किया जाए तो भी विपरीत असर हो सकता है।

Mango and Jamun

जामुन के साथ कुछ आम के टुकड़े या अगर थोड़ा नमक लगाकर खाया जाए तो वो आसानी से पच जाता है। इधर नमक है तो ख़रबूज़े के साथ है शक्कर का मेल, कई लोग ख़रबूज़े में शक्कर डालकर उसका पना तो बनाते ही हैं लेकिन अगर ज़्यादा ख़रबूज़ खाकर आपको पेट फूलने जैसा लग रहा हो तो आधा कप चीनी का शरबत पी लीजिए तुरंत राहत मिलेगी। वहीं सेब के साथ मेल है गुलकंद का या आप चाहें तो दालचीनी एक ग्राम साथ खा लें तो कभी अपच की शिकायत नहीं होगी। अगर गन्ना ज़्यादा हो गया हो तो दो-चार बेर खाइएगा।

अमरूद अधिक मात्रा में खा लिया हो तो पचाने के लिए सौंफ़ खा लें यहीं हम आपको ये भी बता दें कि अमरूद के कफकारी प्रवृत्ति को दूर करने के लिए उसके साथ नमक, काली मिर्च लगाकर खाना अच्छा रहता है।अगर जिमिकंद, शकरकंद या इमली खाने से अपच लग रहा हो तो इनका एक ही उपाय है वो है गुड़। चावल ज़्यादा खाने की वजह से पेट में विकार हुआ हो तो आपको बस नारियल के कुछ टुकड़े खाना चाहिए वो न खाया जा सके तो कुछ अजवाइन फाँककर भी फ़ायदा हो सकता है।

Coconut

दही या गरम पानी से भी ज़्यादा चावल खाने से हुई परेशानी दूर हो सकती है। चावल के साथ घी खाने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन घी ज़्यादा खाने का अहसास हो तो बस ज़रा सी काली मिर्च का सेवन कर लीजिए या आप चाहें तो थोड़ा गरम पानी भी आपको राहत दे सकता है। काली मिर्च के सेवन से ही आप खीर के पाचन में भी साथ ले सकते हैं वहीं पूरी कचौरी जैसे तले पदार्थ के ज़्यादा खाने से हुई परेशानी को दूर करने का सीधा उपचार है गरम पानी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *