दुनिया के सबसे विकसित मुस्लिम देश में नहीं है जंगल, अरब क्षेत्रों का बेहद ताक़तवर…

September 1, 2021 by No Comments

हर एक देश में कुछ न कुछ ख़ास होता है और शायद यही वो बात होती है जिस कारण लोग उस देश को घूमना चाहते हैं.अरब देशों की बात करें तो हर अरब देश में कुछ अलग सी ख़ास बात है. आज हम जिस देश की बात आपसे करने जा रहे हैं वो है क़तर. क़तर के सिलसिले में हम अगर 10 ऐसी बातें बताएँ जो ख़ास हैं तो उनमें कुछ ऐसी हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी.

सबसे पहली बात क़तर के बारे में ये है कि क़तर दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. क़तर एयरवेज़ दुनिया की सबसे सम्मानित एयरलाइन कंपनी है. तीसरी बात जो क़तर के बारे में है वो ये है कि क़तर डिप्लोमेटिक क्राइसिस एक ऐसी घटना जो साल २०१७ में हुई जिसने देश को हिला कर रख दिया. सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन, और UAE जैसे देशों ने क़तर से सारे सम्बन्ध ख़त्म कर लिए.

अचानक लिए गए इस फ़ैसले के बाद क़तर को दूसरे देशों का सहयोग मिला. चौथी बात ये है कि क़तर में कोई भी पहाड़ी नहीं है. एक बात और जो इसी से जुड़ी है वो ये कि क़तर में कोई जंगल नहीं है. विश्व बैंक की परिभाषा के मुताबिक़ क़तर में कोई भी जंगल नहीं है. क़तर के अलावा सिर्फ़ तीन देश और ऐसे हैं जहाँ कोई भी जंगल नहीं है, ये हैं ओमान, सैन मरीनो, और ग्रीनलैंड.

आपको जानकार हैरानी हो सकती है लेकिन क़तर में लिंग अनुपात का बड़ा संकट है. इसकी वजह ये बतायी जाती है कि 2022 फ़ुटबाल वर्ल्ड कप यहाँ होना है और इसलिए कंस्ट्रक्शन और दूसरे काम के सिलसिले में विदेश से बड़ी संख्या में लोग आये हैं. इनमें अधिकतर पुरुष हैं.

सरकार द्वारा फंडेड अल-जज़ीरा दुनिया के सबसे पोपुलर समाचार चैनल में से एक है. 1996 में शुरू हुए इस चैनल ने अब अपना बेस दुनिया के कई देशों में बना लिया है. क़तर की आबादी 25 लाख से अधिक है. 67% के क़रीब मुसलमान, 13.8% हिन्दू और 13.8% इसाई यहाँ बसते हैं. यहाँ 3.1% बौद्ध भी हैं. क़तर की ऑफिशियल भाषा अरबी है.क़तर की लगभग पूरी आबादी शहर में ही रहती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *