दिल्ली पुलिस को फ’टकार लगाने वाले जज का हुआ ट्रान्स’फर, भाजपा नेताओं के भा’षण पर..

भारत राजनीति

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट के जज जस्टिस एस मुरलीधर के तबादले का नोटिस जारी हो गया है. उनके तबादले के नोटिस के बाद सोशल मीडिया पर केंद्र सरकार की आ’लोचना शुरू हो गई है. उन्होंने बुधवार को केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और दिल्ली की पुलिस की क’ड़ी आलो’चना की था और फटकार लगाई थी. आपको बता दें कि दिल्ली हिं’सा में अब तक 27 लोगों की मौ’त हो चुकी है. इस हिं’सा में 200 से अधिक लोग घा’यल हो चुके हैं और बड़े स्तर पर प्रॉपर्टी को नुक़सान पहुँचा है.

जस्टिस मुरलीधर के तबादले का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार ने बुधवार रात जारी किया. गौरतलब है कि सुप्रीट कोर्ट द्वारा तबादले की अनुशंसा 12 फरवरी को की गई थी लेकिन नोटिफिकेशन दो हफ्ते बाद जारी किया गया है. सरकारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि संविधान के आर्टिकल 222 के तहत,सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की अनुशंसा पर राष्ट्रपति जस्टिस मुरलीधर का दिल्ली हाईकोर्ट के जज से पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जज के तौर पर तबादला करते हैं.

जस्टिस मुरलीधर अब पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जज का कार्यभार संभालेंगे.दिल्ली उच्च न्यायलय की बार एसोसिएशन ने पिछले हफ्ते ही इस तबादले की निंदा की थी और सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया था कि इसे वापिस लिया जाए. इससे पहले दिल्ली हिं’सा को लेकर बुधवार को जस्टिस मुरलीधर ने कहा था कि हम देश में दोबारा 1984 जैसी घटना होने नहीं दे सकते.

जस्टिस मुरलीधर ने केंद्र और दिल्ली सरकार को मिलकर हिं’सा की घटनाओं से निपटने के लिए कहा था. बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट में हुई सुनवाई में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर, अभय वर्मा और प्रवेश वर्मा के बयानों की वीडियो दिखाई गई थी. कोर्ट हिं’सा भड़काने वाले लोगों के ख़ि’लाफ़ एफआईआर दर्ज करने को लेकर सुनवाई कर रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *