डोनाल्ड ट्रम्प को हो सकता है इतने करोड़ डॉलर का नुक़सान, महाभियोग प्रक्रिया ने..

February 14, 2021 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद से ही डोनाल्ड ट्रम्प की राजनीतिक हैसियत कमज़ोर होती जा रही है. इसकी बड़ी वजह ये है कि वो अपनी हार को पचा नहीं पाए और अजीब ओ ग़रीब बयान देने लगे. ऐसा भी कहा जा रहा है कि उनके बयानों की वजह से अमरीकी संसद पर उनके समर्थकों ने हमला कर दिया. अब उन पर महाभियोग का संकट गहरा गया है.

ट्रम्प विरोधी डेमोक्रेटिक-नियंत्रित अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरे महाभियोग पर बहस के बाद महाभियोग प्रस्ताव को पास कर दिया है. 197 के मुकाबले 232 वोटों से महाभियोग प्रस्ताव पारित हो गया. 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी महाभियोग के पक्ष में वोट दिया. अब सीनेट में 19 जनवरी को ये प्रस्ताव लाया जाएगा. सीनेट में दो तिहाई बहुमत ने अगर ट्रंप को दोषी माना तो महाभियोग के परिणाम ट्रंप के लिए नुकसानदायक होंगे.

जब कोई राष्ट्रपति व्हाइट हाउस से जाता है तो उसे कई तरह के लाभ मिलते हैं. लेकिन 1958 के पूर्व राष्ट्रपति एक्ट के तहत महाभियोग के तहत ​हटाए गए राष्ट्रपति को ये लाभ नहीं मिलते. लेकिन महाभियोग के के कारण ट्रम्प को कई नुकसान झेलने पड़ सकते है.अगर महाभियोग से हटाए जाने के बाद ट्रंप अगर अगले दस साल और जीते हैं, तो उन्हें पेंशन और यात्रा भत्ते में ही करीब 1.4 करोड़ डॉलर का नुकसान हो जाएगा. नुकसान सिर्फ वित्तीय ही नहीं होता, बल्कि प्रतिष्ठा और भविष्य को लेकर भी नुकसान होता है.

महाभियोग के तहत सीनेट को यह अधिकार है कि वो राष्ट्रपति को भविष्य में किसी भी सरकारी पद से हटा दे और वो भी ऐसे कि प्रेसिडेंट के पास इस संबंध में किसी अपील का अधिकार तक न हो. इसके अलावा, महाभियोग से हटाए जाने पर प्रेसिडेंट को मिलने वाला 4 लाख डॉलर का वेतन तो तत्काल बंद हो ही जाता है और सरकारी मकान, निजी हवाई जहाज़ और हेलिकॉप्टर को भी छीन लिया जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *