डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किल, अमरीकी कांग्रेस ने लिया अहम् फ़ैसला…

February 10, 2021 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खि’लाफ सीनेट में दूसरी बार महाभियोग ट्रायल की शुरुआत मंगलवार को हुई. सीनेट ने महाभियोग ट्रायल को संवैधानिक ठहराया है और डोनाल्ड ट्रंप को महाभियोग से राहत नहीं मिली है. सीनेट ने ट्रंप के वकील की इस दलील को खारिज कर दिया कि दफ्तर छोड़ने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिला’फ महाभियोग ट्रायल असंवैधानिक है.

मंगलवार को ट्रायल की संवैधानिकता पर मतदान हुआ. चैम्बर को डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच 50-50 से बांटा गया है. कन्विक्शन यानी दोषसिद्ध होने के लिए दो तिहाई वोट यानी 67 सीनेटर्स के वोटों की जरूरत होती है. ट्रंप पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने के लिए कैपिटल हिल में समर्थकों की हिंसक भीड़ को उकसाने का आरोप है. अभियोजन पक्ष ने इसे संगीन अप’राध बताया है. ट्रंप के वकील का कहना है कि वह कैपिटल हिल में हुुई घटना के लिए जिम्मेदार नहीं हैं.

महाभियोग ट्रायल की शुरुआत में इस बात पर बहस और वोटिंग हुई कि क्या संवैधानिक तौर पर यह सही है कि राष्ट्रपति रह चुके ट्रंप के खि’लाफ महाभियोग चलाया जाना ठीक है या नहीं. मेजॉरिटी सीनेट लीडर चंक स्कयूमर ने कहा कि सीनेटर्स का यह दायित्व है कि एक पूर्व राष्ट्रपति पर लगे आरोपों की निष्पक्ष जांच हो. आपको बता दें कि 6 जनवरी को कैपिटल में हुई हिं’सा में पांच लोगों की मौत हो गई थी.

हिं’सक लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले जो बाइडेन के सर्टिफिकेशन को रोकने की कोशिश की थी. ट्रंप की हार के बाद अमेरिका में हिं’सा की घटना सामने आई थी। यह पहली बार है जब किसी पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया गया है. साथ ही यह भी पहली बार है जब एक पूर्व राष्ट्रपति को दो महाभियोग का सामना करना पड़ रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *