मुम्बई: भारत की चर्चित राजनीतिक हस्तियों की बात करें तो उसमें बहुत से नेताओं के नाम उभर आते हैं. आज लेकिन हम बात करने जा रहे हैं राजनेता जोड़ी की. ऐसे पति-पत्नी जो दोनों ही पॉलिटिक्स में हैं. इनमें लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी का भी नाम शामिल है तो अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिम्पल यादव का भी.

सबसे पहले बात करें अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिम्पल यादव की. अखिलेश और डिम्पल दोनों ही सपा के नेता हैं. अखिलेश यादव सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं जबकि डिंपल यादव भी पार्टी के टिकट पर सांसद रह चुकी हैं. अगर दोनों की धन-संपत्ति की बात करें तो डिम्पल की कुल संपत्ति 13 करोड़ है जबकि अखिलेश के पास डिम्पल से 24 करोड़ रुपए ज्यादा की संपत्ति है, अखिलेश के चुनावी हलफनामे की माने तो वो 37 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.

पंजाब के सुखबीर सिंह बादल का भी नाम इस फेहरिस्त में आता है. उनकी पत्नी हरसिमरत कौर हैं. शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की पंजाब में अच्छी साख है. उनकी पत्नी भी सांसद रह चुकी हैं. सुखबीर और हरसिमरत कौर की कुल संपत्ति 217 करोड़ रुपए है.

इसके बाद नाम आता है पंजाब की ही एक जोड़ी का. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और उनकी पत्नी परनीत कौर का. दोनों ही राजनीति में हैं. दोनों की कुल संपत्ति 63 करोड़ रुपए से भी अधिक है. दोनों कांग्रेस के नेता हैं. अमरिंदर सिंह को पंजाब की राजनीति का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है.

बात करते हैं राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी की. लालू और राबड़ी दोनों ही बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. लालू केंद्र सरकार में रेल मंत्री भी रह चुके हैं.दोनों की कुल संपत्ति 17 करोड़ से अधिक है. आपको बता दें कि लालू बिहार राजनीति के सबसे बड़े नेता माने जाते हैं. लालू के बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव भी राजनीति में हैं, उनकी बेटी मीसा भारती भी राजनीति में हैं. तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं.

आखिर में बात करेंगे पप्पू यादव और उनकी पत्नी रंजीत रंजन की. पप्पू यादव जन अधिकार पार्टी के संस्थापक हैं. पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन कांग्रेस पार्टी की नेत्री हैं. दोनों की कुल संपत्ति 11 करोड़ रुपए से अधिक है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *