दिग्गज नेता ने मोदी सरकार की आलोचना में कही बड़ी बात,’इससे तो पाकिस्तान को फ़ायदा हो रहा है..’

September 15, 2020 by No Comments

मुंंबई: देश में आज कुछ ही नेता ऐसे हैं जिनका विरोध करने से उनके विरोधी भी घबराते हैं. महाराष्ट्र के शरद पवार भी ऐसे ही नेता हैं. साफ़गोई और साफ़ छवि के मालिक शरद पवार को जो सही लगता है वो वही बोलते हैं, ऐसे में चाहे किसी को वो बात पसंद आये या न आये. पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवार ने केंद्र सरकार के उस फ़ैसले की आलोचना की है जिसमें सरकार ने प्याज़ के एक्सपोर्ट पर पाबंदी लगा दी है.

महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में से है जहाँ प्याज़ एक्सपोर्ट बैन होने से किसान प्रभावित हुए हैं. देश की सबसे बड़ी प्याज़ मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की औसत कीमत 30 रुपये प्रति किलो के आसपास है, यह भाव इसी वर्ष मार्च में इसके भाव से करीब दोगुना है. केंद्र सरकार के इस कदम ने प्याज के किसानों को नाराज़ कर दिया है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पवार ने इस मुद्दे को उठाया है.

उन्होंने ट्विटर पर कहा,”केंद्र सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. महाराष्ट्र के प्याज उगाने वाले क्षेत्र में इस कदम की तीखी प्रतिक्रिया हुई है. विभिन्न पाटियों के जनप्रतिनिधियों ने इस मुद्दे पर कल रात मुझसे संपर्क करके सरकार को इस प्रतिक्रिया से अवगत कराने का आग्रह किया. मैं पीयूष गोयल जी से प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करता हूं.”

पवार ने कहा कि इस फ़ैसले से पाकिस्तान और अन्य देशों को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि इस प्रतिबंध से खाड़ी के देशों, श्रीलंका और बांग्लादेश के प्याज मार्केट में भारत का निर्यात की हिस्सेदारी प्रभावित होगी और इस प्रतिबंध के कारण पाकिस्तान जैसे अन्य देश भारत की जगह ले सकते हैं. वहीँ ऑल इंडिया किसान सभा के महासचिव डॉ. अजित नवाले ने कहा है कि प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध से न केवल महाराष्ट्र बल्कि पूरे देश के प्याज़ पैदा करने वाले किसान खुद को छला हुआ महसूस कर रहे हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *