डेमोक्रेट ने छीना डोनाल्ड ट्रम्प की पार्टी का गढ़, 1992 के बाद पहली बार..

January 7, 2021 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति का चुनाव हार गए हैं. उनकी रिपब्लिकन पार्टी के लिए एक और झटका लगने की ख़बर है. सीनेट की दो अहम् सीटों पर चल रही गिनती में रिपब्लिकन काफ़ी पिछड़ गई है. अमरीकी राज्य जॉर्जिया में सीनेट की दो सीटों पर हुए चुनाव में डेमोक्रेट ने जीत हासिल कर ली है. इनमें से एक पर डेमोक्रेटिक पार्टी के राफेल वारनॉक की जीत तय हो गई है जबकि दूसरी पर कड़ा मुकाबला चला. इसके साथ ही डेमोक्रेट पार्टी का क़ब्ज़ा सीनेट पर भी हो जाएगा.

इन सीटों के लिए मंगलवार को वोटिंग हुई थी. बुधवार को काउंटिंग के दौरान नतीजों की तस्वीर साफ हो गई. राफेल वारनॉक जॉर्जिया के साथ ही साउथ अमेरिका से सीनेटर चुने जाने वाले पहले अश्वेत बन गए. वह अटलांटा के एक चर्च में पादरी हैं. उन्होंने रिपब्लिकन केली लोफ्लर को हराया। राफेल को 22 लाख 23 हजार 649 यानी 50.6% वोट मिल चुके हैं. दोनों सीटों के जीतने से डेमोक्रेट्स की सीनेट में संख्या 50 हो गई है. कमला हैरिस के वाईस प्रेसिडेंट चुने जाने के बाद बहुमत डेमोक्रेट के पास हो जाएगा.

आपको बता दें कि जॉर्जिया लम्बे समय रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माना जाता है. 1992 के बाद से यहाँ पार्टी कभी नहीं हारी थी. राष्ट्रपति चुनाव में भी यहाँ रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव हार गए थे जबकि डेमोक्रेट के जो बाइडेन ने जीत हासिल की थी. राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के आरोप लगाने वाले डोनाल्ड ट्रम्प जॉर्जिया में ख़ुद ही एक ऐसे मामले में उलझ गए जिसके बाद उनकी काफ़ी फ़ज़ीहत हुई. मीडिया में ट्रम्प का कथित फ़ोन-कॉल चल रहा है जिसमें वे जॉर्जिया के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ब्रैड रैफेंसपर्गर से कह रहे हैं कि वे उनकी जीत के लिए जरूरी 11,780 अतिरिक्त वोटों का इंतज़ाम करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *