दिल्ली में इन मु’स्लिम उम्मीदवारों ने ल’हराया प’रचम, एक सीट पर 64690 की ब’ढ़त..

भारत राजनीति

दिल्ली: दिल्ली में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. रूझानों के मुताबिक़ आम आदमी पार्टी बहुत आगे चल रहे हैं. आम आदमी पार्टी इस समय 63 सीटों पर या तो जीत चुकी है या आगे चल रही है.दूसरे पायदान पर भाजपा है जो आम आदमी पार्टी से बहुत पीछे है. भाजपा सात सीटों पर आगे चल रही है या जीत चुकी है. कुल मिलाकर आम आदमी पार्टी ने भाजपा का सफ़ाया कर दिया है. इस चुनाव में कई मुस्लिम उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में थे.

दिल्ली में इस समय 5 मुस्लिम उम्मीदवार जीत की ओर अग्रसर हैं.बल्लिमारन से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार इमरान हुसैन आगे चल रहे हैं. इमरान इस समय भाजपा उम्मीदवार से 36 हज़ार से भी अधिक वोट से आगे चल रहे हैं. मटियामहल से भी आम आदमी पार्टी के शोइब इक़बाल आगे चल रहे हैं. उनकी बढ़त 50 हज़ार से भी अधिक की है. मुस्तफ़ाबाद से हाजी युनुस ने 20 हज़ार से भी अधिक वोटों की बढ़त बनाई हुई है जबकि सीलमपुर में आम आदमी पार्टी के अब्दुल रहमान आगे चल रहे हैं. वो 36920 वोट से आगे चल रहे हैं.

सबसे बड़ी बढ़त जो देखने को मिल रही है वो ओखला में है. यहाँ आम आदमी पार्टी के क़द्दावर नेता अमानतउल्लाह ख़ान 64690 वोटों से आगे चल रहे हैं. अमानतउल्लाह की बढ़त इतनी ज़्यादा है कि अब किसी प्रकार के मुक़ाबले की उम्मीद बेमानी है. आपको बता दें कि ओखला वही विधानसभा है जहां पर शाहीन बाग़ स्थित है. इस बढ़त का मतलब है कि मुस्लिम समुदाय ही नहीं बल्कि हर समुदाय का समर्थन अमानत को मिला है.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जो आँकड़े हैं उनके मुताबिक़ आम आदमी पार्टी 13 सीटें जीत चुकी है और 50 सीटों पर आगे है. भाजपा एक सीट जीत चुकी है और 6 पर आगे है. दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं. आम आदमी पार्टी को यहाँ 53% से भी अधिक वोट मिलते दिख रहे हैं जबकि भाजपा को 38% से कुछ अधिक वोट मिल रहे हैं. इन आंकड़ों से ज़ाहिर है कि अरविन्द केजरीवाल एक बार फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *