नाग’रिकता संशो’धन बि’ल के पास होने के बाद से ही उसके विरो’ध में आवाज़ें उठने लगी है। देश में कई जगह इसके ख़िला’फ़ प्रद’र्शन भी हो रहा है। कल शाम इसके विरो’ध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे जामि’या मि’लिया इस्ला’मिया विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ दिल्ली पु’लिस की ज़्याद’तियाँ किसी से छु’पी नहीं हैं। छात्रों का कहना है कि उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन को दिल्ली पु’लिस ने जानबू’झकर हिं’सक बनाने की कोशिश की। यही नहीं उन पर पु’लिस के द्वारा ला’ठियाँ भी चलायी गयीं।

इससे ब’चने के लिए जब छात्र यूनिवर्सिटी की ला’यब्रेरी में घुस गए तो पु’लिस ने उन पर आँसू गै’स, पत्थ’र और गो’लियाँ तक चला दी। जिससे कई छात्र बुरी तरह घ’बरा गए वहीं बहुत से छात्रों ने अलग- अलग मी’डिया के सामने ये भी कहा कि कई छात्र गा’यब है। उन्हें पु’लिस लेकर चली गयी है और उनका कोई प’ता नहीं है। यही नहीं विश्वविद्यालय की ओर से भी ये स्टेटमेण्ट आया कि पु’लिस वहाँ अंदर बिना इजा’ज़त के घुसी।

छात्रों के साथ पु’लिस के इस ब’र्ताव के विरो’ध में जहाँ सोशल मी’डिया में सवा’ल होने लगे वहीं अलग-अलग राज्यों के छात्र जा’मिया मि’लिया इस्ला’मिया विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ हुई इस ज़्या’दतियों का विरो’ध करने निकले। रात ही IIT मुंबई के छात्रों ने एक रैली निका’ली और आज सुबह लखनऊ के नाद’वा कॉलेज के छात्र- छात्राओं ने भी इस बिल के विरो’ध में प्रदर्शन किया। पु’लिस ने बाहर से कॉलेज का गेट बं’द कर दिया। छात्र- छात्रा अंदर से ही ना’रे लगाते रहे जो इस बिल के ख़ि’लाफ़ होने के साथ- साथ कल रात जा’मिया मिलि’या इस्ला’मिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ पु’लिस की ज़्या’दतियों के ख़िला’फ़ थे।

Lacknow Nadva College

देश भर के विद्यार्थी इस बि’ल के विरो’ध में शामिल हो रहे हैं। जा’मिया मि’लिया इस्ला’मिया यूनिवर्सिटी को कुछ दिनों के लिए बं’द कर दिया गया है जिसके कारण कई छात्र- छात्राओं को अपने घर जाते देखा गया। पुलिस के इस रवैय्ये के विरो’ध में दिल्ली की आप पार्टी के मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके जाँ’च की माँ’ग की है जिसके साथ उन्होंने एक विडीओ पो’स्ट किया जहाँ पु’लिस के लोगों का बस आ’गज़ नी में हाथ होने का श’क किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *