UAE से डील के बाद इज़राइल ने उठाया ये क़दम, क्राउन प्रिंस को कहा जेरुसलम…

August 18, 2020 by No Comments

बीते दिनों इज़रायल और यूएई के बीच एक ऐतिहासिक डील की गई थी। इसके मुख्य कार’ण दोनों के बीच आपसी संबं’धों को सामान्य करना था। हालांकि इस डील का कई देशों ने विरो’ध किया और कड़ी आप’त्ति भी जताई, लेकिन इसके बावजूद भी यह दोनों देश अपने फैसले पर ही रहे। इसी बीच अब इज़रायल के रा’ष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने आपसी संबं’धों को सुधा’रने के लिए कदम उठाया है। सोमवार को उन्होंने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद को पत्र लिखा है और यरुशलम की यात्रा के लिए न्योता दिया है।

इज़रायल के रा’ष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने पत्र में लिखा कि “इन भाग्य’पूर्ण दिनों में, नेतृत्व को उसके साहस और ज़मीनी और दूरदर्शी होने की क्षमता से मापा जाता है।” उन्होंने लिखा कि “मुझे कोई सं’देह नहीं है कि भावी पीढ़ियां आपके, बहादुर और बुद्धिमान नेताओं की सराहना करेंगे, जिन्होंने शांति, विश्वास, लोगों और धर्मों के बीच संवाद, सहयोग और एक आशाजनक भविष्य पर प्रवचन को फिर से शुरू किया है।” पत्र में आगे कहा गया कि “इजरायल और (मुझे) के लोगों की ओर से, मैं व्यक्तिगत रूप से इजरायल और यरुशलम की यात्रा करने और हमारे सम्मानित अतिथि होने का निमंत्रण देने का अवसर लेता हूं। मैं आशान्वित हूं।”

रा’ष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने इसमें आगे लिखा गया कि “यह कदम हमारे और क्षेत्र के लोगों के बीच विश्वास को बनाने और मजबूत करने में मदद करेगा, एक ऐसा विश्वास जो हम सभी के बीच समझ को बढ़ावा देगा। इस तरह का विश्वास, जैसा कि महान और साहसी कार्य में दिखाया गया है, हमारे क्षेत्र को आगे बढ़ाएगा, आर्थिक कल्या’ण लाएगा और पूरे मध्य पूर्व के लोगों को समृ’द्धि और स्थिरता प्रदान करेगा।” बता दें कि गुरुवार के रोज़ इन दोनों देशों ने डील की घोषणा की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *