सऊदी अरब के हज मंत्री ने दिया ब’ड़ा ब’यान,’हज के लिए तैयार हैं..’, साथ ही ये कह..

कोरोना वाय’रस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। डब्ल्यूएचओ इसे महामा’री घोषित कर चुका है। चीन से निकलने के बाद यह वाय’रस यूरोप और अमेरिका से लेकर सऊदी अरब में भी अपनी जड़ें जमा रहा है। एशियाई महाद्वीप में इस वाय’रस ने कई लोगों को अपना शिकार बनाया है और सऊदी अरब में भी धीरे-धीरे यह वाय’रस लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। जिसके कार’ण सऊदी अरब के ह’ज मंत्री ने मुसलमानों से इस बार ह’ज यात्रा को कैंसल करने की मांग की है।

इससे पहले सऊदी अरब ने कोरोना वाय’रस के खौ’फ से उमरा पर भी रोक लगा दी थी। जिसके बाद अब ह’ज पर भी कोरोना वाय’रस का खत’रा मं’डरा रहा है। मंगलवार को सऊदी अरब के ह’ज मंत्री मोहम्मद बिन्तऐन ने सरकार द्वारा संचालित अल एख़बरिया टेलीविजन से कहा कि “सऊदी अरब ह’ज और उमरा के इच्छुक लोगों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन मौजूदा हालात में इस वै’श्विक महामा’री के मद्देनजर …सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

Saudi Arabia

लिहाजा हमने सभी देशों के अपने मुस्लिम भाइयों से कहा है कि वे हालात ठीक होने तक ह’ज के लिये इंतजार करें।”बता दें कि सऊदी अरब के ह’ज मंत्री ने यह घोषणा ऐसे वक़्त पर की है जब कोरोना वाय’रस दुनियाभर में फैलता जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में कोरोना वाय’रस के 860,964 लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं तो वहीं 42,364 लोग कोरोना वाय’रस की चपेट में आने के कार’ण मर चुके हैं।

वहीं सऊदी अरब में संक्रमित लोगों का अकड़ा 1,563 पहुंच गया है और अभी तक 10 लोगों की मौ’त हो चुकी है। वहीं बात करें भारत की तो भारत भी कोरोना वाय’रस के कहर से आछूता नहीं रहा है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक अब देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1834 हो गई है। इनमें से 144 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 41 लोगों की मौ’त हो गई है।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.