कोरो’ना वैक्सीन ट्रा’यल पर हुआ बड़ा खुला’सा, अब तक नहीं..

July 8, 2020 by No Comments

चीन से शुरू हुआ कोरो’ना वा’य’रस आज पूरी दुनिया में फैल चुका है। जिससे बचाव के लिए सरकार अलग अलग उपाय कर रही है। लेकिन इसके बावजूद भी वा’य’रस का कोई असर नहीं हो रहा है। अभी भी कोरो’ना वा’य’रस तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। हर रोज़ इस वा’य’रस से सं’क्र’मितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच भारत के वैज्ञानिकों ने मिलकर कोरो’ना वा’य’रस की वैक्सीन तैयार कर ली थी। जिसका इंसानों पर परीक्ष’ण करने के लिए अनुमति भी दे दी गई थी और कहा जा रहा था कि 7 जुलाई से वैक्सीन का ट्रा’यल शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन देखा गया है कि अभी तक कोरो’ना वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रा’यल शुरू भी नहीं हुआ है।

दरअसल, एक न्यूज चैनल ने कई अस्पतालों से बात की है, जिससे पता लगा कि अभी तक अस्पतालों में कोरो’ना वा’य’रस की वैक्सीन का ट्रा’यल शुरू नहीं किया गया है। इसपर आईसीएमआर का कहना था कि 7 जुलाई से वैक्सीन का ‘ट्रायल शुरू कर दिया जाए, ताकि 15 अगस्त तक इसकी दावा तैयार कर ली जाए। इसके साथ ही आईसीएमआर से साफ कह दिया था कि आदेशों का पालन ना करने पर सख्त करवाई की जाएगी। परंतु अब एथिक्स कमेटी द्वारा मंजूरी ना मिलने पर वैक्सीन कहीं पहुंच नहीं सकी है।

Corona Vaccine


आपको बता दें कि भारत में कोरो’ना वा’य’रस से सं’क्र’मित लोगों की संख्या 7 लाख 42 हज़ार का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं सिर्फ बुधवा’र को ही कोरो’ना वा’य’रस के 22,752 नए मामले देखने को मिले हैं। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में इस वा’य’रस से 482 लोगों की मौ’त होने के बाद भारत में मरने वालों की तादाद 20,642 हो गई है। वहीं भारत में 4,56,831 लोग इस जानलेवा बीमा’री को हराकर ठीक हो चुके हैं। ऐसे तेज़ी से बढ़ते मामलों के कार’ण भारत दुनिया के सबसे प्रभावित देशों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *