कोरोना रोकने लिए उद्धव ठाकरे सरकार का बड़ा अभियान, PM मोदी के साथ बैठक में कहा..

September 24, 2020 by No Comments

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक नए अभियान को शुरू किया है. ठाकरे ने परिवार और उससे जुड़ी ज़िम्मेदारी को एक लय में करते हुए “मेरा परिवार-मेरी ज़िम्मेदारी” अभियान की शुरुआत की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे राज्य में कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ लड़ाई मज़बूत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने एक वीडियो कांफ्रेंस बैठक की. इस बैठक में उन मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया जिन राज्यों में कोविड-19 के केस अधिक आये हैं.

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र देश के सबसे ज़्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से है, यहाँ अब तक 12 लाख से भी ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में टेली-आईसीयू और इस संक्रमण से उबर चुके लोगों के लिए कोविड-पश्चात देखभाल केंद्र स्थापित करने में जुटी है. राज्य में शुरू किया गया ‘मेरा परिवार, मेरी ज़िम्मेदारी’ अभियान का लक्ष्य इस महामारी के नियंत्रण के लिए लोगों के बीच प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल जागरूकता पैदा करना है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार मोदी ने इस बैठक के दौरान कहा कि महाराष्ट्र के लोग इस स्वास्थ्य संकट का बहादुरी से सामना कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन 20 जिलों में समर्पित टीम नियुक्त की जाएं जहां यह वायरस अधिक फैला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,”यदि इस वायरस को इन 20 जिलों में नियंत्रित कर लिया जाता है तो राष्ट्रीय आंकड़े पर उसका असर होगा.” ठाकरे ने साथ ही प्रधानमंत्री मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई किस स्तर तक पहुँचीं इसको लेकर प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करें. बयान में कहा गया है,”बैठक में ठाकरे ने कहा कि शुरू में चश्मा लगाना मुश्किल लगता है क्योंकि यह नाक और चेहरे पर बोझ लगता है लेकिन वक़्त बीतने के साथ व्यक्ति अभ्यस्त हो जाता है. प्रधानमंत्री ने बैठक के समापन पर इस उदारहण का हवाला दिया और कहा कि मास्क लगाना अनिवार्य है.”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *