कोरोना की दूसरी लहर के बीच पंचायत चुनाव की वोटिंग शुरू, इस बार अधिक..

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग गुरुवार यानी कि आज से शुरू हो गई है। यूपी के 18 जिलों में वोट डाले जायेंगे। पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के लगभग 2.21 लाख पदों के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू की गई। वोटिंग शाम 6 बजे तक की जाएगी।

पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 ग्राम प्रधान के 14,789 और ग्राम पंचायत सदस्य के 1.86 लाख पदों के लिए मतदाता मतदान करेंगे। राज्य चुनाव आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये हैं। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के लिए अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस।

चुनाव आयोग के लिए कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव सम्पन्न कराना एक एक मुश्किल काम है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने संबंधित 18 जिलों के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। हर बूथ पर सेनेटाइजर, मॉस्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था हो।

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के लिए अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस में वोट डाले जायेंगे। पहले चरण की वोटिंग के दौरान पुलिस और सुरक्षा बलों का मुकाबला हिंसा के साथ ही कोरोना संक्रमण से भी होगा। पुलिसकर्मियों पर हिं’सा न होने की जिम्मेदारी के साथ ही मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण न फैले इसका भी पूरा ध्यान रखना होगा।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.