कोरोना के ख़ि’लाफ़ वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, पानी से पूरी तरह ख़’त्म..

August 2, 2020 by No Comments

मास्को/नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर चिंता पूरी दुनिया में है. इस बीमारी को रोकने के लिए हर देश अपने स्तर पर कोशिश कर रहा है. कोरोना वायरस की वैकसीन बनाने को लेकर अब रूस से बड़ी ख़बर आ रही है. रूस के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वो ऐसा नुस्खा बनाने के नज़दीक हैं जिसके बाद इस बीमारी को ख़त्म किया जा सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस के वैज्ञानिकों का कहना है कि पानी में कोरोना का वायरस पूरी तरह न’ष्ट हो जाता है.

एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पानी कोरोना वायरस को 72 घंटों यानी तीन दिन के अंदर तक़रीबन पूरी तरह से न’ष्ट कर सकता है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ये अध्ययन स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी वेक्टर ने किया है। अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना वायरस का रूप स्पष्ट तौर पर पानी के तापमान पर निर्भर करता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि 90 प्रतिशत वायरस के कण 24 घंटे में और 99.9 फीसदी कण कमरे के सामान्य तापमान पर रखे जल में न’ष्ट हो जाते हैं.

हालाँकि अभी अध्ययन चल रहा है और इसमें बहुत सी और बातें निकल सकती हैं. वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरे विश्व में कोरोना वायरस के अब तक 1 करोड़ 74 लाख 66 हजार से अधिक केस रिपोर्ट किए जा चुके हैं. इस जानलेवा वायरस की वजह से अब तक 6 लाख 76 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि राहत की बात है कि 1 करोड़ 9 लाख 33 हजार से अधिक लोग रिकवर भी हो चुके हैं.

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *