कोरो’ना के ख़ि’लाफ़ दुनिया की बड़ी कामयाबी, रूस ने तैयार की वैक्सीन और रा’ष्ट्रपति की बेटी…

August 11, 2020 by No Comments

महामा’री कोरो’ना वाय’रस ने आज पूरी दुनिया को ही प्रभा’वित किया हुआ है। हर रोज़ इस वाय’रस से संक्र’मित हज़ारों लोगों की खबरें साम’ने आ रहीं हैं। दूसरी ओर दुनियाभर के लगभग सभी वैज्ञानिक इस वाय’रस की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। हाल ही में इस संबंध में अमेरिकी रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा था कि मुझे यकीन है कि इस साल के अं’त तक हमारे पास कोरो’ना वाय’रस की वैक्सीन तैयार होगी। वहीं अब कोरो’ना वैक्सीन को लेकर रूस के रा’ष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ी घोषणा की है।

मंगलवार को पुतिन ने ऐलान किया है कि रूस ने पहली कोरो’ना वाय’रस वैक्सीन तैयार कर ली है। एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पुतिन ने कहा कि इस वैक्सीन से कोरो’ना वाय’रस के खिलाफ स्थाय़ी इम्यूनिटी डेवलप की जा सकती है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रा’यल उनकी बेटी पर किया जा चुका है। जहां दुनिया के सभी वैज्ञानिक वाय’रस की दावा बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं, तो वहीं रूस ने वैक्सीन तैयार कर बड़ी सफलता हासिल की है।
Vladimir Putin[/caption]
रूस के अलावा कई देशों ने वैक्सीन को लेकर दावा किया है कि वह भी कुछ ही दिनों में कोरो’ना वाय’रस की वैक्सीन तैयार कर लेंगे। भारत भी इसमें बड़ी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि कोरो’ना वाय’रस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। अबतक दुनिया में दो करोड़ से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही लाखों लोग इस वाय’रस की च’पेट में आकर अपनी जान गंवा बैठे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *