कोरोना की वैक्सीन को लेकर अब आया बड़ा बयान, जल्दी नहीं बल्कि अभी तो..

September 14, 2020 by No Comments

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले कुछ समय में ऐसी ख़बरें आ रही थीं कि जल्द ही कोरोना की वैक्सीन का निर्माण हो जाएगा लेकिन अब दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कम्पनी के प्रमुख ने ऐसा बयान दिया है जो लोगों को चिंतित कर सकता है. फाइनेंशियल टाइम्स में छपे एक इंटरव्यू के मुताबिक़ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के प्रमुख अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि दवा कंपनियों ने उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे दुनिया की पूरी आबादी को कम समय में टीके लगाए जा सकें.

पूनावाला ने कहा,”इस धरती पर सभी को वैक्सीन (Vaccine) मिलने में चार से पांच साल का समय लग जाएगा.” उन्होंने पहले बताया था कि इस तरह की वैक्सीन में हर इंसान को दो डोज़ दिए जाते हैं जैसा खसरा या रोटावायरस में भी होता है, इस तरह से देखें तो 15 अरब डोज़ की ज़रूरत होगी. यह देखते हुए कि ज्यादातर विकासशील दुनिया के लिए टीके बनाने का काम सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है, वैक्सीन के निर्माण और वितरण के बारे में पूनावाला की टिप्पणी महत्वपूर्ण है.
Corona Vaccine[/caption]
आपको बता दें कि राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कई नेताओं ने ऐसे दावे कर दिए थे कि अगले कुछ महीनों के अन्दर ही टीका आ जाएगा लेकिन ऐसा होता नज़र नहीं आ रहा है. पूनावाला ने कहा कि प्रतिबद्धता ने अन्य वैक्सीन निर्माताओं की क्षमताओं को मात दे दी है. उन्होंने बताया, “मुझे पता है कि दुनिया इस पर आशावादी रहना चाहती है. . . [लेकिन] मुझे किसी के अभी तक इस [स्तर] के करीब आने की जानकारी नहीं मिली है.”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *