कोरोना से ड’र को कम करने के लिए जर्मनी में दी जा रही है अज़ा’न, पहले थी रो’क लेकिन अब इस वजह से..

कोरोना वाय’रस के तेज़ी से बढ़ने के कार’ण पूरी दुनिया में लॉकडाउन लगा दिया है। जिसके चलते मस्जि’दों में नमाज़ के साथ साथ अज़ा’न देने पर भी रो’क लगा दी थी। लेकिन हाल ही में जर्मनी ने मस्जि’दों में अ’ज़ान देने की अनुमति दे दी है। शुक्रवा’र को तुर्की के मुस्लिम छात्र समूह डीआईटीआईबी को मस्जिदों में अ’ज़ान को लेकर बुलाया गया।

जर्मनी में डीआईटीआईबी के प्रतिनिधि फहार्टिन एल्पेकिन ने कहा कि “मुस्लिम के प्रार्थना करने के लिए 50 से अधिक स्थानीय मस्जिदों में अज़ा’न दी जा रही है। लाउडस्पीकर द्वारा प्रसारित किए जा रहे अ’ज़ान को आम तौर पर जर्मनी में विशेष अवसरों को छोड़कर अनुमति नहीं दी जाती है।” उन्होंने बताया कि “हमारे पड़ोसी चर्चों ने यह भी पूछा कि क्या हम हर शाम एकजुटता के इस संकेत में भाग लेना चाहते हैं।”

Mosque in Germany

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वाय’रस से संक्रमित लोगों की संख्या दुनिया में बढ़कर 1,274,031 हो गई है। दुनिया में कोरोना वाय’रस ने 69,468 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इटली, स्पेन और अमेरिका में भी कोरोना वाय’रस का क’हर बढ़ रहा है। चीन के बाद इटली में कोरोना वाय’रस की वजह से मरने वाले लोगों की संख्‍या बहुत तेजी से बढ़ी है। अब सबसे ज्यादा मौ’त के लिहाज से इटली सबसे ऊपर है।

कोरोना वाय’रस चीन के वुहान से अन्‍य देशों में फैला है। अमेरिका में अब कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गयी है। वहीं चीन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 81,708 है जबकि कोरोना वाय’रस 19 की वजह से 3331 लोगों की मौ’त हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 336,830 हो गई है। अमेरिका में कोरोना वाय’रस के संक्रम’ण के एक दिन में ही 25,000 से अधिक मामले सामने आये हैं। शुक्रवा’र को जर्मनी में भी मौ’त का आंकड़ा बढ़कर 1,230 हो गया है। इसके साथ नीदरलैंड्स की मौ’त का आंकड़ा 1,487 को पार कर चुका है।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.