कोरो’ना वा’यरस से पी’ड़ित ब्रिटिश PM की हा’लत बि’गड़ी, अभी ICU में..

लंदन. कोरो’ना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में माहौल काफ़ी त’नाव पूर्ण है. हर एक देश अपनी ओर से कोशिश कर रहा है कि किसी तरह वो इस बीमारी से जं’ग जीत जाए. दुनिया के कई बड़े संगठन भी इस कोशिश में लगे हैं.इस बीच ब्रिटेन से एक ऐसी ख़बर आ रही है जो काफ़ी चिंता जनक है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जोकि को’रोना पॉजिटिव हैं उनकी सेहत में गिरावट आयी है. ख़बर है कि उनकी सेहत सोमवार शाम से बिग’ड़ने लगी.

जॉनसन को इसके बाद आइसोलेशन वर्ड के ICU में शिफ्ट किया गया है. कोरो’ना वायरस जब असर करता है तो मरी’ज़ के लिए सास लेना मुश्किल होता है. जॉनसन को इसी बारे में मदद दी जा रही है. ‘स्काई न्यूज’ ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में मेडिकल इमेजिंग के प्रोफेसर डेरेक हिल के हवाले से कहा गया है कि जॉनसन को सांस लेने में मद्द दी जा रही है. को’रोना वायरस से पी’ड़ित व्यक्ति को ऑक्सीजन की अधिक मात्रा की ज़रूरत होती है जिसकी शायद कम आपूर्ति हो रही है.

इस बीच ख़बर है कि बकिंघम पैलेस ने कहा कि ‘क्वीन एलिजाबेथ को डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा सूचित किया गया है.’ सोमवार शाम को पीएम जॉनसन को नियमित टेस्ट के लिए अस्पताल ले जाया गया था. मगर बाद में जब उनकी हालत बि’गड़ने लगी, तो उन्‍हें आईसीयू में भर्ती किया गया. कुछ दिन पहले ही बोरिस जॉनसन में को’रोना के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. 27 मार्च को, 55 वर्षीय जॉनसन ने ख़ुद यह घोषणा की थी कि उन्‍हें कोरो’ना वायरस का संक्रमण है.

इसके बाद उन्हें क्वारंटइन किया गया था और तब से वह अपना काम वहीं से कर रहे थे और देश में लागू लॉकडाउन की स्थिति पर नजर रख रहे थे. उन्होंने तब ये कहा था कि वो को’रोना वायरस के ख़िलाफ़ जं’ग में नेतृत्व करते रहेंगे लेकिन अब ख़बर है कि फ़िलहाल ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब ने उनका कार्यभार संभाल लिया है. वो प्रधानमंत्री जॉनसन की जगह उनका कामकाज देखेंगे. इससे पहले जॉनसन ने ट्विटर पर ख़ुद इस बात की जानकारी दी थी कि वह रविवार रात रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल गए थे.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.