कोरोना वायरस के ख़िला’फ़ ल’ड़ाई में सऊदी अरब ने दिया इतना बड़ा दान, WHO ने भी कहा..

रियाद: कोरोना वायर’स से ल’ड़ने के लिए इस वक़्त पूरी दुनिया एकजुट होने की कोशिश में है. हालाँकि कुछ जगह पर मतभेद भी निकल कर आ रहे हैं लेकिन ज़्यादातर स्थिति यही है कि सब मिलकर काम कर रहे हैं. इसी फ़ेहरिस्त में कई देश अपनी ओर से आगे बढ़कर मदद कर रहे हैं. इन्हीं में से एक है सऊदी अरब. सऊदी अरब सरकार ने कोरोना वाय’रस से ल’ड़ने के लिए 500 मिलियन डॉलर दान देने की घोषणा की है.

इस साल के अंत में जी20 शिखर वार्ता सऊदी अरब की अध्यक्षता में होनी है, ऐसे में सऊदी अरब की कोशिश है कि COVID-19 के ख़िलाफ़ चल रही ल’ड़ाई में जो फ़ण्ड गैप आ रहा है वो भरा जाए. सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि COVID-19 महामारी से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करने के लिए सऊदी अरब ने 500 मिलियन डॉलर दान किया है.

इस फ़ण्ड के बारे में बताया गया है कि ये तीन हिस्सों में विभाजित किया जाएगा. 150 मिलियन डॉलर CEPI(Coalition for Epidemic Preparedness and Innovation) को दिया जाएगा, इतना ही पैसा GAVI (The Global Alliance for Vaccines and Immunizations) को दिया जाएगा जबकि 200 मिलियन डॉलर अन्तराष्ट्रीय तथा राज्य के स्वास्थ कार्यक्रमों को दी जायेगी. GPMB (The Global Preparedness Monitoring Board) का मानना है कि कोरोना वा’यरस की वजह से जो वित्तीय गैप होगा वो 8 बिलियन डॉलर से भी अधिक का होगा.

सऊदी अरब के इस फ़ैसले की तारीफ़ हो रही है और विश्व स्वास्थ संगठन ने इसके लिए देश की सरकार का धन्यवाद दिया है. उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब ने जी20 नेताओं की शिखर वार्ता में पिछले महीने ये कमिटमेंट किया था. आपको बता दें कि इस कोरोना वाय’रस ने पूरी दुनिया में अब तक 24 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है, 167,939 लोगों की मौ’त इस वायर’स की वजह से हो गई है. भारत में अब तक इस वा’यरस ने 17,615 लोगों को संक्रमित किया है, 559 लोगों की मौ’त हो गई है जबकि 2,854 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.