को’रोना वाय’रस के बीच इज़राइल की यु’द्ध छेड़ने वाली हरकत, ड्रोन से किया हेज्बोल्लाह पर..

April 16, 2020 by No Comments

बेरुत: एक ओर पूरी दुनिया एकजुट होकर कोरोना वायर’स से ल’ड़ने की कोशिश कर रही है और हर ओर ये माँग हो रही है कि जितने भी यु’द्ध हो रहे हैं सब फ़ौरन रोक दिए जाएँ. दूसरी ओर इज़राइल ने इस मुश्कि’ल स्थिति का फ़ायदा अपने दुश्मनों को ख़त्म करने के मक़सद से करना शुरू कर दिया है. हालाँकि वो अपने इस काम में कामयाब नहीं हो सका. ख़बर है कि इज़राइल के मिलिट्री ड्रोन ने हेज्बोल्लाह ल’ड़ा’कों पर हम’ला किया है.

‘अरब न्यूज़’ में छपी ख़बर के मुताबिक़ सीरिया के अन्दर लेबनान बॉर्डर के पास इज़राइली मिलिट्री ने ड्रोन के ज़रिए दो मिसाइ’ल दाग़ दिए. इन मिसा’इल्स का निशाना एक जीप थी जिसमें चार हेज्बोल्लाह फाइटर्स मौजूद थे. पहली मि’साइल अपना निशाना चूक गई और इस वजह से जीप में सवार चारों लोग सतर्क हो गए. पहली मिसाइ’ल के निशाना चूकते ही सभी चार जीप से कूद गए.

वो जैसे ही कूदे उतने में ही एक मिसा’इल और आयी और जीप पर लगी. जीप जल कर ख़ाक हो गई लेकिन किसी की भी जान इस हम’ले में नहीं गई. लेबनान के सिक्यूरिटी ऑफिशियल ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि गाड़ी को निशाना तब बनाया गया जब ये सीरियन कस्टम पोस्ट से महज़ 200 मीटर की दूरी पर था. पहली बार ज़बदानी ब्रिज पर मि’साइल दाग़ दी गई लेकिन ये निशाना चूक गई.

इसके बाद दुबारा मिसा’इल लगी तब जीप जदीदा याबुस क्रॉसिंग के पास अल हैदरी पेस्ट्री शॉप तक पहुँच गई थी. जो लोग कार में थे उन्होंने जम्प लगा दी और चमत्कारिक तरह से सभी बच गए. इज़राइल ने हाल ही में कुछ फ़ोटोज़ और वीडियोस जारी किए हैं. इनमें ये बताने की कोशिश की जा रही है कि हेज्बोल्लाह और ईरान गोलन और दक्षिणी सीरिया में अपने को मज़बूत कर रहे हैं.

ये क्षेत्र फ़िलिस्तीनी क्षेत्र के नज़दीक है. इज़राइल हेज्बोल्लाह और इरान की एक्टिविटी को ग़लत मानता है और इसलिए उन्हें हटाना चाहता है. उल्लेखनीय है कि गोलान हाइट्स सीरिया का क्षेत्र है लेकिन इस पर इज़राइल ने ग़ैर-क़ानूनी रूप से क़ब्ज़ा कर लिया है.अन्तराष्ट्रीय तौर पर ये सीरिया में ही मानी जाती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *