कोरोना को लेकर WHO ने फिर दी टेंशन वाली ख़बर,’महामा’री के फैलने की अब पहले से भी तेज़..’

June 19, 2020 by No Comments

जिनेवा: विश्व स्वास्थ संगठन ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस म’हामारी का प्रभाव बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि अब ये तेज़ी से फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडहॉनम गीब्रिएसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने जुमे के रोज़ की गई एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि नए रिपोर्ट किए गए मामलों में से लगभग आधे अमेरिका (America) से थे, जिनमें दक्षिण एशिया (South Asia) और मध्य पूर्व (Middle East) से भी अच्छे खासे मामले सामने आए थे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने कहा कि अब इस म’हामारी के फैलने की रफ़्तार पहले से भी तेज़ हो गई है. उन्होंने कहा कि कल 150,000 से अधिक मामले सामने आए थे- यह एक दिन में सामने आए “अब तक के सबसे अधिक आंकड़े हैं.” शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में टेडरॉस एड्हनोम गैब्रियेसुस ने कहा कि नए रिपोर्ट किए गए मामलों में से लगभग आधे अमेरिका से हैं, जिनमें दक्षिण एशिया (South Asia) और मध्य पूर्व से भी अच्छे-खासे मामले सामने आए हैं.

उन्होंने कहा कि ‘हम एक नए और खतरनाक चरण में हैं’ और महामा’री (Pandemic) को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक उपायों की अभी भी आवश्यकता है. ‘बहुत से लोग घर (और) देशों में होने के कारण समझदारी से तंग आ चुके हैं और अपने समाजों को खोलने के लिए काफी उत्सुक हैं.’टेडरॉस ने चेतावनी दी कि वायरस अब भी ‘तेजी से फैल रहा है’ और यह कि सामाजिक दूरी (Social Distancing), मास्क पहनने और हाथ धोने जैसे उपाय अब भी महत्वपूर्ण हैं.

उन्होंने कहा कि इसका विशेष रूप से शरणार्थियों पर विशेष रूप से बुरा प्रभाव होगा, जिनमें से 80% से अधिक विकासशील देशों (Developing Countries) में रहते हैं. हमारे पास अस्पतालों में शरणार्थियों के बीच का पता लगाने वाले कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को रोकने, पता लगाने और उन पर प्रतिक्रिया देना हमारा साझा कर्तव्य है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *