कोरोना को लेकर सरकार ने किया बड़ा एलान, अनलॉक 2 के दिशा निर्देशों में रात भर रहेगा..

June 29, 2020 by No Comments

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार ने लॉक डाउन लगाया था और अब सरकार अनलॉक की प्रक्रिया में है. हालाँकि कोरोना का क़हर अभी भी ख़त्म नहीं हुआ है लेकिन सरकार कोशिश में है कि बीमारी पर क़ाबू भी रहे और साथ ही कामकाज थोड़ा बहुत चलता रहे. सरकार ने अनलॉक 2 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

नए दिशानिर्देशों में कंटेमेंट जोनों के बाहर और ज्यादा गतिविध‍ियों को खोलने की इजाजत दी गई है. नए दिशानिर्देश 1 जुलाई 2020 से प्रभावी होंगे. अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से खोलने की प्रक्रिया इसमें आगे बढ़ाया गया है. गाइडलाइंस के अनुसार,”घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों को पहले से ही सीमित तरीके से अनुमति दी गई है. उनके संचालन को और अधिक विस्तृत रूप से विस्तारित किया जाएगा. इसके साथ-साथ नाइट क’र्फ्यू की समयसीमा में और ढील दी जा रही है. अब नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5.00 बजे लागू रहेगा.”

दिशानिर्देशों के अनुसार सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक सभाओं पर पाबंदी जारी रहेगी. इसके साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक रहेगी. इसके साथ-साथ स्कूल, कॉलेज और कोचिंग कोचिंग संस्थान 31 जुलाई, 2020 तक बंद रहेंगे. वहीं, सिनेमा, जिम और मनोरंजन पार्क पर भी रोक जारी रहेगी. इसके अलावा कंटेन्मेंट जोन में सख्ती बरकरार रहेगी. इसके अलावा मेट्रो को भी चलाने की इजाजत नहीं दी गई है. गाइडलाइन्स के मुताबिक़ दुकानों में एक समय पर पाँच से अधिक लोग खड़े नहीं हो सकते.

केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई, 2020 से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी. इस संबंध में एसओपी भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किया जाएगा. बता दें कि देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना संक्रमित लोगों का आँकड़ा पूरी दुनिया में एक करोड़ को पार कर चुका है. भारत में भी ये कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या साढ़े पाँच लाख पार कर चुकी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *