कोरोना के ख़िला’फ़ ल’ड़ाई में कामयाब हो रहा है तुर्की, जुमे की नमाज़ और वुज़ू को लेकर हुआ एलान..

May 27, 2020 by No Comments

अंकारा: तुकी कोरोना वायर’स को लेकर बहुत अ’लर्ट है, इसीलिए यहां वाय’रस से संक्र’मित मामलों की संख्या में गि’रावट आयी है। स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोजा ने सोमवार को घोषणा की कि पिछले चौबीस घंटों में वाय’रस से 1,321 से अधिक लोगों को अस्प’ताल से छु’ट्टी मिल गई है। जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या 120,015 तक पहुंच गई है। इन आंकड़ों से पता चलता है कि तुर्की में 75% से अधिक यानी 157,814 लोग वा’यरस से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीते चौबीस घंटों में वायर’स के 987 नए मामले दर्ज किए गए।

वहीं, मंत्रालय ने कहा कि देश में महा’मारी से म’रने वालों की संख्या बढ़कर 4,369 हो गई। इसके अलावा पूरे देश में वाय’रस के 21,400 टेस्ट करने के बाद, टेस्टों की कुल संख्या 1.85 मिलियन से अधिक हो गई है। इसके साथ ही मंत्रालय ने बताया कि तक़रीबन 756 वायर’स से संक्रमि’त मरी’ज़ों का इलाज किया जा रहा है। सोमवार को तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि तुर्की कोरोना वा’यरस से अच्छी तरह ल’ड़ रहा है और यहां वा’यरस से सं’क्रमित मरी’ज़ कम हो रहे है। राष्ट्रपति ने रमज़ान पर टिपण्णी देते हुए कहा कि “सामान्यीकरण स्टेप्स के बाद की तस्वीरें देखकर पता चलता है कि हम सही रास्ते पर हैं।”

वीडियो लिंक के जरिए से Justice and Development Party (AK Party) के सदस्यों को संबोधित करते हुए, एर्दोआन ने कर्फ्यू के दौरान घर में रहने के लिए जनता का आभार जताया। रमज़ान के साथ चार दिन का क’र्फ्यू ख़’त्म होने के बाद तुर्की के लोग दोबारा से सामान्य जीवन जीने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, शनिवार को तुर्की में चार दिन यानी 23 से 26 मई तक का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई थी। इस दौरान लोग अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों से दूर रहे, इसके साथ ही यात्रा करने पर भी प्रति’बंध लगा दिया गया। इसके अलावा रमज़ान की नमाज़ भी सही ढंग से नहीं हो पाई।

हालांकि, The Presidency of Religious Affairs (Diyanet), ने जुमे की नमाज़ के लिए कुछ नियम जारी किए थे, जो 29 मई से दुबारा शुरू करने को योजना की जा रही है। इसके तहत लोगों को नमाज़ के लिए घर ही पर वज़ू बनाने के लिए कहा क्योंंकि मस्जिद में वज़ू करने की जगह ब’न्द रहेंगी। इसके साथ ही Diyanet ने लोगों को चेता’वनी भी दी कि सभी मास्क का उपयोग करें और अपनी अपनी जानमाजें साथ लेकर आए और साथ ही सोशल डिस्टन्सिंग का पालन भी करें।

जैसे जैसे देश में कोरोना वा’यरस का सं’क्रमण ख़’त्म होता जाएगा, वैसे ही विदेशों से आए लोगों को क्वारेंटाइन करने का सिलसिला भी ख़’त्म हो जाएगा। तुर्की, युवा एवं खेल मंत्री मेहमत मुहर्रम कासाप्लो ने शनिवार को कहा कि तुर्की में अब कोई भी नागरिक क्वारेंटाइन में नहीं है। बता दें कि राष्ट्रपति एर्दोआन के निर्देशों के अनुसार, तुर्की में बाहर से आने वाले लोगों को दो हफ्तों के लिए क्वारेंटाइन में रखा जाता है। कोरोना वायर’स के संक्र’मण के शुरुवाती दिनों से 77,441 लोगों को क्वारेंटाइन में रखा जा चुका है। इस मामले में कासाप्लो ने कहा कि “हमने क्वारेंटाइन में रहने वाले लोगों की अच्छे से देखभाल की है। मनोवैज्ञानिक, डायटिशियन और डॉक्टर्स अपना काम बहुत अच्छे से कर रहे हैं।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *