कोरो’नावायर’स लॉकडाउ’न के बीच ज़रूरी सामान घर पहुँचाने की तै’यारी, सरकार जारी करेगी..

March 25, 2020 by No Comments

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में इस समय को’रोनावायरस नाम की बी’मारी का क़हर है. हमारे देश में भी इस बीमा’री की च’पेट में 500 से अधिक लोग आ चुके हैं. सरकार ने इस बात की संजीदगी को समझते हुए कल पूरे देश में लॉ’कडाउन का आदेश दे दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि ये संकट की घड़ी है और इससे निपटने के लिए 21 दिनों का लॉ’कडाउन ज़रूरी है.

केंद्र सरकार ने हालाँकि कहा है कि ज़रूरी चीज़ों की दुकाने खुली रहेंगी लेकिन सरकार इस बारे में प्लान कर रही है कि लोगों को उनके घरों पर ही ज़रूरी सामान पहुँचा दिया जाए. महाराष्ट्र की सरकार ने अलग-अलग ज़िलों में इस बात के लिए नंबर भी जारी किए हैं. ख़बर है कि किसी को खाने पीने की समस्या न हो इसके लिए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ़ सेक्रेटरी से बात की है.

सरकार से जुड़े सूत्र बताते हैं कि जल्द ही सरकार एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर सकती है. इस नंबर पर कॉल करके दूध, सब्ज़ी, अनाज जैसी चीज़ें मंगाई जा सकेंगी. इस बीच, दिल्ली पुलिस ने भी एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. गृहमंत्रालय की ओर से जारी पत्र की मानें तो सभी राज्यों से कहा गया है कि वो जल्द से जल्द एक हेल्पलाइन नंबर जारी करें, ताकि जरूरतमंद फोन पर इसकी जानकारी दे सके. उत्तर प्रदेश में कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि सभी दुकानें बंद होंगी और ज़रूरी सामान घर-घर तक पहुँचाया जाएगा. हालाँकि लखनऊ शहर में आज दूध की दुकानें खुलीं और 11 बजे बंद कर दी गईं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *