लोकल बॉडी चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत, भाजपा को सिर्फ़ इतनी सीटें..

जयपुर. राजस्थान में मंगल के रोज़ 49 नगर पालिकाओं की मतगणना पूरी हो गई. इसमें नवगठित 6 नगर पालिकाएं भी शामिल हैं. इस चुनाव में भाजपा को झटका लगा है. कांग्रेस ने यहाँ शानदार जीत हासिल की है. कांग्रेस ने कुल 28 पालिकाओं में जीत हासिल की है जबकि भाजपा को 16 पर जीत मिली है. इसके साथ तीन जगह निर्दलीय आगे रहे। 2 जगह परिणाम बराबर रहा। नगर पालिकाओं के लिए 16 नवंबर को वोटिंग हुई थी। इसमें 76.28 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया था।

परिणाम के बाद बोलते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि उम्मीद यही थी, अपेक्षा यही थी, उसके अनुकूल ही परिणाम आते दिख रहे हैं। 2 घंटे बाद तक सब मालूम पड़ जाएगा। यह बहुत प्रसन्नता की बात है कि जनता ने मैंडेट दिया है। यह सोच कर के की सरकार जिस रूप में परफॉर्म कर रही है उस दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं, हम चाहेंगे कि जो समस्या शहर की भी है उनको प्रायरिटी से हल करें। जनता ने विश्वास प्रकट किया है उनकी अपेक्षा और आशाओं के अनुरूप सरकार काम करे।

कांग्रेस ने कुल 961 सीटें जीती हैं जबकि भाजपा ने 737 सीटों पर जीत हासिल की है. 386 निर्दलीय भी जीते हैं. अन्य दलों की बात करें तो बहुजन समाज पार्टी ने भी ठीक प्रदर्शन किया है. पार्टी ने यहाँ 16 सीटें जीती हैं जबकि माकपा ने भी 2 वार्डों में जीत हासिल की है. एनसीपी ने भी 3 सीटें जीती हैं. आपको बता दें कि उपमहापौर/उपाध्यक्ष पदों के लिए मतदान 27 नवंबर, बुधवार को होगा।

इस दिन दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक यदि आवश्यक हुआ तो मतदान निर्वाचित सदस्यों द्वारा किया जाएगा। मतदान की समय सीमा समाप्त होते ही मतगणना शुरू हो जाएगी। भाजपा को उम्मीद थी कि इस चुनाव में वो अच्छा प्रदर्शन करेगी क्यूँकि लोकसभा चुनाव में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन यहाँ किया था लेकिन लोकल मुद्दों में भाजपा फ़ेल होती दिख रही है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.