बैले ट पेपर से हुए चुनाव में कांग्रेस ने फिर मारी बाज़ी, इस राज्य में…

इस वक़्त चुनाव कोई भी हो मुद्दा उठ जाता है बैले’ट पेपर और ई-वी-एम का. एक बार फिर कुछ इसी तरह की बात देखने को मिली है. लोकसभा चुनाव के बाद जब कर्णाटक निकाय चुनाव में भाजपा को हार और कांग्रेस को भारी जीत मिली थी तब भी ये मुद्दा उठा था कि यहाँ भी बैलेट से चुनाव हुए. अब उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य से भी कुछ ऐसी ही ख़बरें आ रही हैं.

मामला उत्तराखंड का है,जहां पर बैलट पेपर से हुये चुनाव में कॉंग्रेस को भाजपा पर बढ़त मिली है. अभी हाल ही में उत्तराखंड के श्रीनगर और बाजपुर में नगर निकाय चुनाव हुआ।तो इस चुनाव में कॉंग्रेस ने दोनों जगह से चुनाव जीत लिया,जबकि ऋषिकेश में भाजपा को कामियाबी मिली है।श्रीनगर में कॉंग्रेस पार्टी के उम्मीदवार पूनम तिवारी ने भाजपा के उम्मीदवार सरोजनी रावत को 638 से वोटों से मात दी है और इसी के साथ इस सीट पर कॉंग्रेस ने कब्जा कर लिया है।

इस सीट पर पूनम 4413 वोट मिले हैं,जबकि सरोजनी रावत को 3775 वोट मिले हैं।वहीं इस सीट पर आज़ाद उम्मीदवार आशा को 2930 वोट मिले हैं,जबकि भाजपा की बागी पूर्णकला जैन को 1500 वोट मिले हैं।श्रीनगर में कुल 23,126 हैं, जिस में 13 हजार 204वोटरों ने वोट डाले थे,चुनाव नतीजे तहसील परिसर में जारी किए गए,मतगणना के दौरान भाजपा की उम्मीदवार ने कई बार बढ़त बढ़ाने की कोशिश की परन्तु निर्दलीय उम्मीदवार के वोटों की वजह से वह आगे नहीं बढ़ पायीं और चुनाव हार गई.

इसी के साथ यह सीट कॉंग्रेस की झोली में चली गई। वहीं नगर चुनाव में सभासद के ज़्यादातर सीटों पर आज़ाद उम्मीदवारों का कब्जा रहा है।13 वार्डों में से 7 वार्ड में आज़ाद उम्मीदवारों ने कामियाबी हासिल की है।4 वार्डों में भाजपा के उम्मीदवारों को कामियाबी मिली है,जबकि एक सीट पर कॉंग्रेस को कामियाबी मिली है।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.