कांग्रेस सरकार ने खोया ब’हुमत, मुख्यमंत्री ने दिया इस्ती’फ़ा

February 22, 2021 by No Comments

पुदुच्चेरी: पुदुच्चेरी में कांग्रेस सरकार पर कुछ समय से संकट के बादल छाए हुए थे. कांग्रेस कोशिश में थी कि उसकी सरकार ब’च जाए लेकिन केंद्र शासित प्रदेश में अब उसकी सरकार ने ब’हुमत खो दिया है. इस सिलसिले में विधानसभा स्पीकर ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री नारायणस्वामी की सरकार ने बहुमत खो दिया है. कांग्रेस के लिए ये बड़ा झ’टका माना जा रहा है.

आपको बता दें कि सोमवार के रोज़ विश्वास मत का परीक्षण होना था लेकिन मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने वा’कआउट कर दिया. इसके बाद विधानसभा स्पीकर ने ए’लान किया कि नारायणस्वामी की सरकार ने बहु’मत खो दिया है. मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्ती’फा दे दिया है. इस सिलसिले में पुदुच्चेरी के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सरकार DMK और निर्दलीय विधायकों के भ’रोसे पर बनाई थी.


उन्होंने कहा कि इसके बाद हमने कई चु’नाव का साम’ना किया..हमने सभी चुनाव जीते. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने सभी उप-चुनाव में जी’त हासिल की. उन्होंने आगे कहा कि इससे सा’बित होता है कि पुदुच्चेरी हम पर भ’रोसा करता है. बता दें कि पिछले हफ्ते कई विधायकों के इस्ती’फा देने के बाद कांग्रेस की सरकार सं’कट में आ गई थी. रविवार को भी दो विधायकों ने इस्ती’फा दे दिया था, जिसके बाद वी नारायणसामी के पास बस 11 विधायकों का साथ रह गया था, बल्कि विपक्षी दलों के पास कुल 14 विधायक थे.

पुडुचेरी की नवनियु’क्त उप राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी को विधानसभा में ब’हुमत साबित करने का नि’र्देश दिया था. विपक्ष के सत्तारूढ़ कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के ब’हुमत खोने का दावा करने के बाद राज्यपाल ने यह निर्देश दिया था. वी नारायणसामी बार-बार दावा कर रहे थे कि उनके पास बहुमत है. उन्होंने सदन में तक कहा कि उनके पास ब’हुमत है, लेकिन वोटिंग से पहले वो वॉकआउ’ट कर गए.


बता दें कि कांग्रेस के विधायक के. लक्ष्मीनारायणन और द्रमुक के विधायक वेंकटेशन के रविवार को इस्ती’फा देने के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 11 हो गई है, जबकि विपक्षी दलों के 14 विधायक थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *